मौर्य काल पर बन रही फिल्म,दिखाई देगा 3-डी एनिमेशन

भोपाल, शहर के लोगों को मौर्य काल से आजादी तक का लंबा सफर किस तरह से गुजरा यह जानने का अब मौका मिलेगा। फिल्म ‘प्रतिध्वनि के माध्यम से लोग इतिहास के कई रोचक तथ्यों से रूबरू हो सकेंगे।

3-डी एनिमेशन
भोपाल नगर निगम की ओर से बड़े तालाब पर तैयार हो रहे म्यूजिकल फाउंटेन और वॉटर क्रीन पर यह फिल्म 3-डी एनिमेशन के साथ दिखाई जाएगी। हाल ही में रानी कमलापति महल पर फिल्म का मुहूर्त शॉर्ट लिया गया। इस फिल्म के निर्देशक संगीत वर्मा ने बताया कि भोपाल के इतिहास पर मैं पिछले 8 सालों से काम कर रहा हूं। 2009 में मैंने शहर और राजा भोज के रिश्ते को समझने की कोशिश की और धीरे-धीरे कड़ियां इस तरह जुड़ने लगीं कि शहर की पूरी यात्रा सामने आ गई।
फिल्म में यह होगा खास
पहली बार राजा भोज, रानी कमलापति और उनके बेटे नवलशाह को पर्दे पर चित्रित किया जाएगा। 100/60 फीट आकार की पानी की स्क्रीन जो रात में अदृश्य हो जाएगी, इस बार 3-डी फिल्म दिखाई जाएगी। फिल्म करीब 22 मिनट की होगी, जिसमें राजा भोज ने कैसे बांध बनाया, उसमें कैसे एक नगर डूब गया, कैसे उन्होंने सम्रांगण सूत्रधार के आधार पर वैदिक नगर बसाया समेत रानी कमलापति की कहानी और भोपाल रियासत के भारत में विलीन होने की कहानी दिखाई जाएगी। 3-डी फिल्म की पूरी शूटिंग रात में हो रही है। इसका शूट शेडय़ूल लगभग 32 दिनों का है। 32 दिनों में प्रतिध्वनि के साथ, मध्यप्रदेश की कहानी पर केन्दि्रत फिल्म ‘ह्रदयांचल, नर्मदा की कहानी ‘अमृता और राजा भोज की कहानी‘पृथ्वीवल्लभ की शूटिंग होगी। फिल्म की शूटिंग भोपाल समेत धार, मांडु और उज्जैन में भी होगी। राजा भोज के वैदिक नगर की शूटिंग चौक बाजार में चल रही है। शूटिंग रात में चौक बाजार की लाइट्स जलाकर की जाएगी। उम्मीद है कि यह फिल्म शहर के लोगों को जून-2017 तक देखने को मिलेगी। फिल्म में रानी कमलापति का किरदार मिस फेमिना स्टाइल दिवा में रनरअप रही पूजा शर्मा निभा रही हैं। जबकि, नवलशाह का किरदार आकाश पाण्डेय निभाएंगे। फिल्म को वॉटर स्क्रीन पर प्रोजेक्ट करने के लिए डेढ़ करोड़ रुपए का बारको प्रोजेक्टर मंगाया गया है। जीवन वाटिका में इस लग रही इस वॉटर क्रीन पर एक साल 500 लोग फिल्म देख सकेंगे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *