दलहन की खरीदी नहीं करेगी सरकार

मुंबई, भारतीय खाद्य निगम एफसीआई ने मौजूदा सीजन के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से दाल-दलहन की खरीदी स्थगित कर दिया है। भारतीय खाद्य निगम का दावा है कि उसने सीजन की शुरुआत में ही उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा निर्धारित लक्ष्य पूरा कर लिया है। और लक्ष्य पूरा होने के बाद वह दलहन की खरीदी को समय से पहले ही बंद करने का निर्णय लिया है ।
खुले बाजारों में दलहन के दाम समर्थन मूल्य से 25 फीसदी तक कम हो गए हैं। 50-50 रुपए प्रतिçंम्टल समर्थन मूल्य के मुकाबले तुवर 4,000 से 4,200 रुपए प्रतिç ंम्टल पर बाजार में बिक रही है। न्यूनतम समर्थन मूल्य की खरीदी भारतीय खाद्य निगम द्वारा स्थगित किए जाने के बाद बाजार में और भी गिरावट आने की संभावना व्यक्त की जा रही है।
उल्लेखनीय है उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने मौजूदा सीजन के लिए 20 लाख टन दलहन की खरीदी का लक्ष्य निर्धारित किया था । प्रस्ताव के अनुसार भारतीय खाद्य निगम खरीफ और रबी सीजन के लिए 15.5 लाख टन और 4.5 लाख टर्न दलहन की खरीद करना तय था। निगम का कहना है कि उसने अपना निर्धारित लक्ष्य पूरा कर लिया है। बाकी खाद्य निगम द्वारा दलहन की खरीदी बंद करने के बाद बाजार में किसानों की दालें 4000 से 42 रुपए में बिक रही थी। वह अब 3000 से 35 सौ रुपए के बीच में मांगी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *