जीएसटी से संबंध नहीं कम नहीं होगा डीजल-पेट्रोल पर वैट

भोपाल, वित्त मंत्री जयंत मलैया का कहना है कि जीएसटी बिल से डीजल-पेट्रोल का कोई सीधा संबंध नहीं है, लिहाजा इस पर लागू वैट को कम करने का फिलहाल कोई विचार नहीं है। उन्होंने कहा कि एक देश एक कर की प्रणाली बेहद अच्छी है। इससे कर अपवंचन रुकेगा और विकास कार्यों को भी गति मिलेगी।
शराब दुकानें हटाने से नौ हजार करोड़ को घाटा
जयंत मलैया बुधवार को विधानसभा की विशेष बैठक में जीएसटी बिल पेश करेंगे। मलैया ने कहा कि जीएसटी देश के साथ-साथ प्रदेश हित में भी है। इससे आम आदमी को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि इससे सबसे बड़ा काम यह होगा कि कर अपवंचन रुकेगा और सेल्फ असेसमेंट टैक्स की प्रक्रिया को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि कुछ लोग यह भी भ्रम फैला रहे हैं कि इसके लागू होने से महंगाई बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि नर्मदा तटों के आसपास की शराब दुकानें बंद करने और हाइवे से शराब दुकानें हटाने से करीब 9 हजार करोड़ का राजस्व घाटा हुआ है। इसे अन्य मदों से पूरा किया जाएगा। प्रदेश में शराब बंदी के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी सरकार ने इस संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया है जब यह निर्णय होगा तब इस पर विचार किया जाएगा।
जीएसटी को आज मंजूरी देगी विधानसभा
जीएसटी को बुधवार को मध्यप्रदेश की विधानसभा मंजूरी दे देगी। लोकसभा और रायसभा से मंजूरी मिलने के बाद इस विधेयक को विधानसभाओं से पास कराया जाना है। जीएसटी को पारित करने के लिए विधानसभा की विशेष बैठक सुबह 11 बजे से शुरू होगी। वित्त मंत्री जयंत मलैया द्वारा पेश विधेयक पर चर्चा की जाएगी।
नर्मदा संकल्प पर चर्चा की जाएगी
इसके अलावा नर्मदा को जीवित व्यक्ति का दर्जा देने संबंधी संकल्प भी विधानसभा में पेश किया जाएगा। बुधवार को सदन समवेत होने से पहले कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी। जिसमें विधेयक और संकल्प पर चर्चा का समय तय किया जाएगा। विधानसभा सूत्रों ने बताया कि पहले जीएसटी विधेयक पर चर्चा होगी और भोजनावकाश के बाद नर्मदा संकल्प पर चर्चा की जाएगी।
नए विधाक लेंगे शपथ
विधानसभा में हाल ही में हुए उपचुनाव में विजयी हुए बांधवगढ़ से विधायक शिवनारायण सिंह और अटेर विधानसभा से जीते कांग्रेस के हेमन्त कटारे शपथ ग्रहण करेंगे। सत्र शुरू होते ही विधानसभा अध्यक्ष डाक्टर सीतासरन शर्मा इन विधायकों को शपथ दिलाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *