हबीबगंज स्टेशन पर कचरे से बनेगी बिजली

भोपाल,हबीबगंज रेलवे स्टेशन परिसर में अब कचरे से बिजली बनाई जाएगी, जिसका इस्तेमाल स्टेशन परिसर को रोशन करने के लिए किया जाएगा।इस आशय का प्रस्ताव पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर मुख्यालय द्वारा रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। दरअसल रेलवे ने कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर कचरे से बिजली बनाने के संयंत्र लगाने की योजना तैयार की है।
यदि सब कुछ ठीक रहा तो आगामी सितंबर माह तक हबीबगंज स्टेशन परिसर में कचरा निस्तारण संयंत्र लगा कर बिजली उत्पादन शुरू किया जाएगा। इस प्रयोग को स्वच्छ भारत अभियान का ही एक हिस्सा बताया जा रहा है। इससे जहां स्टेशन परिसर में फैले हुए कचरे का सही निष्पादन हो सकेगा वहीं कचरे से बिजली बनने से प्लेटफार्म पर जलने वाली टयूबलाइटों को रोशन किया जा सकेगा। पश्चिम मध्य रेलवे जोन ने भोपाल, कोटा और जबलपुर जोन में एक-एक कचरा निस्तारण संयंत्र लगाए जाने का प्रस्ताव तैयार किया है। यहां कचरे से बिजली बनाई जाएगी। हबीबगंज स्टेशन चूंकि वर्ल्ड क्लास बनाया जा रहा है इसलिए स्वच्छ पर्यावरण के लिए यहां कचरे से बिजली संयंत्र को अनुमति मिल सकती है।
हबीबगंज के अलावा भोपाल स्टेशन से भी कचरा एकत्र कर संयंत्र में डाला जाएगा। यह कचरा प्रतिदिन एक टन से भी अधिक होगा। साथ ही भोपाल से गुजरने वाली ट्रेनों से भी इस संयंत्र के लिए कचरा एकत्र किया जाएगा। इस प्लांट को पीपीपी मोड पर ऑपरेट करने की व्यवस्था की जा रही है। एक्सपर्ट की देखरेख में कचरे के निष्पादन से बिजली बनाई जाएगी।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *