तीन दिन में तीन आदेश, आज से शिक्षकों की छुट्टी

बैतूल, लोक शिक्षण संचानालय द्वारा बार-बार आदेश जारी कर छुट्टियों के लिए किए जा रहे बदलाव के चलते शिक्षक पशोपेश है। शिक्षकों को लग रहा था कि इस वर्ष शायद ही उन्हें गर्मियों की छुट्टी का आनंद लेने को मिलेगा, लेकिन शिक्षकों के लिए अब खुशखबरी है। 1 मई से शिक्षकों को गर्मी की छुट्टियां लग रही है। अब शिक्षक इन गर्मियों की छुट्टियों का पूरा आनंद ले सकेंगे। 25 अप्रैल को लोक शिक्षण संचानालय ने आदेश जारी किए थे कि 1 मई से 16 जून तक शिक्षकों को मिलने वाले अवकाश को रद्द किया जा रहा है। अगले आदेश तक शिक्षकों को स्कूलों में ही अपनी सेवा देनी होगी। इस दौरान उन्हें कई तरह के काम करने होंगे। अनुपस्थित होने पर शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने के भी आदेश थे। उस समय शिक्षकों को लग रहा था कि अब उन्हें गर्मी की छुट्टी नहीं मिलेगी। छुटिट्यां रद्द करने के बाद शिक्षकों को देखना होगा कि कोई किसी बच्चे ने शाला त्याग दी। अप्रवेशी बच्चा हो तो उसका स्कूल में प्रवेश कराने की योजना बनाना आदि कार्य किए जाने के लिए जिम्मेदारी दी थी। इसके बाद 26 अप्रैल को लोक शिक्षण संचानालय ने आदेश जारी किया कि पूर्व में दिए गए आदेश को रद्द किया गया है। इसके ठीक अगले दिन 27 अप्रैल को एक नया आदेश जारी किया गया जिसमें शिक्षकों को 1 मई से 14 जून तक ग्रीष्म कालीन छुट्टियां देने के आदेश जारी कर दिए। अब जिले में कुल 9 हजार 2 सौ शिक्षक 1 मई से छुट्टियों पर चले जाएंगे।
भ्रम से परेशान थे शिक्षक
बार-बार आदेश में बदलाव के चलते शिक्षक भ्रमित, लेकिन अब उनका भ्रम दूर हो गया है। 14 जून को सभी शिक्षकों को स्कूल पहुंचना होगा। 16 जून को स्कूलों में प्रवेशत्सोव कार्यक्रम होंगे। इस दौरान बच्चों का तिलक लगाकर एवं आरती उतारकर सभी स्कूलों में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम मनाया जाएगा और सभी बच्चों को स्कूल जाने के लिए प्रेरित किया जाएगा, ताकि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहे।
इनका कहना
लोक शिक्षा संचानालय द्वारा जारी आदेशों के अनुसार 1 मई से शिक्षकों की ग्रीष्मकालीन छुट्टियां घोषित कर दी है। 14 जून तक छुट्टियां रहेगी।
सुबोध शर्मा, योजना अधिकारी, जिला शिक्षा कार्यालय बैतूल

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *