मोदी के आने से पॉलिसी पैरालाइसिस खत्म हुआ

भारत ने दुनिया को वैश्विकरण की राह पहले ही दिखा दी है
भोपाल,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वैश्विकरण भारत की माटी में है और भारत ने दुनिया को वैश्विकरण की राह बहुत पहले ही दिखा दी है। हमारे देश में वह सारी खूबियाँ मौजूद हैं, जो इसकी अगुवाई करने के लिए जरूरी हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज पूरी दुनिया में भारत की साख और धाक जमी है। हमारे पास नीति, निर्णय एवं नीयत की समृद्ध पूँजी है, जो वैश्विकरण में विश्व का नेतृत्व करने में सक्षम है। वह आज नई दिल्ली में भारतीय औद्योगिक परिसंघ (सी.आई.आई.) द्वारा आयोजित वार्षिक सत्र में ”वैश्विकरण का भविष्य-क्या भारत नेतृत्व कर सकता है पर बोल रहे थे।
चौहान ने बताया कि भारत एक वैश्विक लीडर के रूप में उभरकर आया है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पॉलिसी पैरालाइसिस खत्म हुआ है। कई क्षेत्रों में विदेशी निवेश के लिए द्वार खोल दिये गये हैं। प्रधानमंत्री के मजबूत नेतृ्त्व में डिजिटल इंडिया, स्टैंड अप इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, विमुद्रीकरण और जीएसटी लागू करने जैसे क्रांतिकारी और ऐतिहासिक निर्णयों से देश तेजी से बदल रहा है। मध्यप्रदेश भी कंधे से कंधा मिलाकर आगे चल रहा है।
चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार ने निवेश के लिए केबिनेट कमेटी का गठन किया है, जो निवेश के लिए प्राप्त प्रस्तावों का निरीक्षण कर शीघ्र पारित करेगी। इससे निवेशकों को प्रदेश में निवेश करने के लिए किसी प्रकार की कठिनाई नहीं आ सके। ”ईज ऑफ डूइंग बिजनेस” के लिए अनेक सकारात्मक निर्णय लिये गये हैं। श्री चौहान ने निवेशकों को प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित किया और साथ ही उनसे सलाह और सुझाव भी माँगे।
चौहान ने बताया कि पर्यावरण और नदी संरक्षण के क्षेत्र में 148 दिन की नर्मदा सेवा यात्रा शुरू की गयी है। इससे नदी के जल को स्वच्छ रखने के प्रयास किये गये हैं। नर्मदा के दोनों तरफ फलदार पेड़ लगाना, टॉयलेट का निर्माण, वातावरण को दूषित नहीं करने के प्रयास किये गये हैं। यह विश्व में नदी संरक्षण का सबसे बड़ा अभियान है। चौहान ने बताया कि आगामी 2 जुलाई को पर्यावरण को बनाये रखने के लिए लाखों लोग करोड़ों पेड़ लगायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *