कॉलेजों में नए शिक्षा सत्र से बंद होगा सेमेस्टर सिस्टम

भोपाल,नए शिक्षा सत्र से प्रदेश के कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम बंद कर वार्षिक परीक्षा पद्धति लागू करने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके तहत बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) में करीब चार दर्जन विषयों के विशेष सिलेबस तैयार करने में जुटे हैं। गौरतलब है कि सेमेस्टर सिस्टम पर अंतिम फैसला समन्वय समिति की बैठक में होना था। लेकिन यह बैठक आयोजित नहीं हो पाई।
इधर, नया शिक्षण सत्र करीब दो महीने बाद शुरू होगा। इस कारण वार्षिक परीक्षा पद्धति के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। बीयू में सेंट्रल बोर्ड ऑफ स्टडीज के विशेषज्ञ वार्षिक परीक्षा के आधार पर सिलेबस तैयार करने में जुटे हैं। विवि के अधिकारियों के मुताबिक करीब 48 विषयों के सिलेबस में बदलाव किया जा रहा है। इसके लिए हर विषय का बोर्ड बनाया गया है जिसमें 10-12 विषय विशेषज्ञ शामिल हैं। इस तरह बीयू के विभिन्न विभागों में करीब 400 विशेषज्ञ सिलेबस तैयार कर रहे हैं। गुरुवार को करीब 25 विषयों के सिलेबस के अपगेडेशन को लेकर काम किया गया। इसके बाद सिलेबस तैयार करने को लेकर काम होगा।
सूत्रों के मुताबिक प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में एक जैसा सिलेबस लागू किया जाएगा। इससे शिक्षा में एकरूपता आएगी। इसी के साथ परीक्षाएं भी एक साथ लिए जाने की योजना है। सेमेस्टर सिस्टम प्रथम वर्ष से बंद किया जाएगा और इसमें वार्षिक परीक्षा लागू की जाएगी। स्नातक और स्नातकोत्तर के पारंपरिक पाठयक्रमों में सेमेस्टर सिस्टम बंद किया जाएगा। व्यावसायिक पाठयक्रमों में सेमेस्टर जारी रहेगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *