अयोध्या विवाद-भाजपा व विहिप के 13 नेताओं पर चलेगा आपराधिक षडयंत्र का मामला

नई दिल्ली,सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को आदेश दिया कि अयोध्या मामले में एलके आडवाणी, एमएम जोशी, केंद्रीय मंत्री उमा भारती, कल्याण सिंह, विनय कटियार समेत भाजपा और विहिप के 13 नेताओं पर आपराधिक साजिश का मुकदमा चलाया जाएगा। अदालत ने रोज सुनवाई कर ट्रायल जल्द पूरा करने की हिदायत दी है। अब इससे संबंधित दोनों मामले लखनऊ की विशेष अदालत में चलेंगे। अभी राजस्थान के राज्यपाल के पद पर होने से कल्याण सिंह पर यह मुकदमा नहीं चल सकेगा।
गौरतलब है इससे पहले 6 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था। इस मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में 2010 में अपील की थी। हाईकोर्ट ने इन मामले में नेताओं को साजिश से बरी कर दिया था।
आडवाणी व अन्य अन्य नेताओं पर रायबरेली की अदालत में भीड़ को उकसाने का मामला चल रहा है जबकि लखनऊ की विशेष अदालत में कार सेवकों पर षडयंत्र और विवादित ढांचे को ढहाने का मुकदमा चल रहा है। सीबीआई की ओर से दलील दी गई थी कि इन 13 नेताओं के खिलाफ आपराधिक षडयंत्र का मुकदमा चलना चाहिए।
इस बीच फैसला आने के बाद उमा भारती ने कहा कि वह गाय,गंगा और मंदिर के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि वह फिलहाल मंत्री पद नहीं छोड रही हैं,लेकिन इसके सामने मंत्री पद बहुत छोटी सी चीज है। उधर,भाजपा नेता विनय कटियार ने कहा कि मंदिर अयोध्या में बने इसके लिए अगर जरूरी होगा तो फिर से आंदोलन शुरू किया जाएगा। जबकि साघ्वी ऋतंभरा ने कहा कि क्योंकि यह मामला राम मंदिर से जुडा है लिहाजा सभी बेदाग निकलेंगे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *