छिंदवाड़ा पुलिस ने जारी किया सहेली हेल्पलाइन नंबर

छिंदवाडा,सोशल मीडिया पर महिलाओं के उत्पीड़न, छेड़छाड तथा अश्लील मैसेज भेजकर परेशान करने वालों की अब खैर नहीं है। पुलिस अब संबंधित व्यक्ति की सिम ही बंद कर देगी।वॉट्सएप व अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से युवतियों व महिलाओं को अश्लील संदेश व चित्र भेजकर परेशान करने वाले युवकों को सबक सिखाने के लिए छिंदवाड़ा पुलिस ने नई व्यवस्था शुरू की है। यहां स्थानीय स्तर पर सहेली नाम से हेल्पलाइन नंबर 94799-91608 पुलिस ने जारी किया है।
हेल्पलाइन नंबर को महिला पुलिस अधिकारी ही देखेगी। वहीं जिनके खिलाफ शिकायत आएगी, उनका सिम नंबर बंद करवाने से लेकर फेसबुक सहित अन्य सोशल मीडिया पर बनी प्रोफाइल भी पुलिस बंद करवाएगी। इसके साथ ही आईटी एक्ट तथा आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज होगा। इसके तहत बच्चियां / युवतियां या महिलाएं सीधे इस नंबर पर कॉल कर परेशान या ब्लैकमेल करने वाले की शिकायत कर सकेंगी। अच्छी बात यह है कि यहां पुलिस ने फोन कर शिकायत करने की बाध्यता भी नहीं रखी है। पीड़िताएं एसएमएस या वॉट्सएप के जरिए भी अपनी बात रख सकेंगी, जिसे पुलिस आवेदन के तौर पर लेगी और कार्रवाई शुरू करेगी।
शिकायतकर्ता का नाम न तो सार्वजनिक किया जाएगा और न ही पीड़िता के परिजनों से कोई पूछताछ होगी। हेल्पलाइन नंबर को महिला पुलिस अधिकारी ही देखेगी। वहीं जिनके खिलाफ शिकायत आएगी, उनका सिम नंबर बंद करवाने से लेकर फेसबुक सहित अन्य सोशल मीडिया पर बनी प्रोफाइल भी पुलिस बंद करवाएगी। इसके साथ ही आईटी एक्ट तथा आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज होगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *