MP 15 से 20 मई के बीच आएगा रिजल्ट

भोपाल,अगले महीना 15 से 20 मई के बीच दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट आने की पूरी संभावना है। बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट को लेकर छात्रों के रोजाना ढेरों फोन आ रहे हैं।छात्रों के नतीजे आने की सूचना हेल्पलाइन द्वारा दी जा रही है। टीटी नगर स्थित मॉडल स्कूल में बनाए गए भोपाल जिले के मूल्यांकन केन्द्र में पहले चरण की 93 फीसदी कॉपियों की जांच हो चुकी है और कुछ ही दिनों में यह काम पूरा हो जाएगा। वहीं दूसरे चरण की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम भी शुरू हो गया है।
विद्यार्थियों को अपने नतीजे का इंतजार सताने लगा है। इसके लिए एमपी बोर्ड की हेल्पलाइन पर लगातार नतीजों को लेकर सवाल पूछे जा रहे हैं। प्रदेश से कॉल करने वाले छात्रों के सवाल यही है कि 10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजे कब तक आने वाले हैं और 12वीं के बाद कॅरियर के लिए कौन सा विषय सिलेक्ट कर सकते हैं। हेल्पलाइन डेस्क के मनोवैज्ञानिकों ने बताया कि हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी के नतीजें आमतौर पर मई में ही आते हैं।एमपी बोर्ड की हेल्पलाइन में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं कैरियर से संबंधित कॉल कर रहे हैं।
छात्रों का कहना है कि 12वीं के बाद हमें क्या करना चाहिए और कौन से विषयों का चयन करना चाहिए जैसे सवाल भी पूछ रहे हैं। जिस पर कांउसलर द्वारा उनकी रुचि और बेहतर भविष्य को देखते हुए उन्हें मार्गदर्शन दे रहे हैं। वहीं कुछ छात्र 9वीं और 11वीं के टाइम टेबल के संबंध में भी सवाल कर रहे हैं। छात्र-छात्राओं की उत्तर पुस्तिकाएं जांचने का काम 550 से जयादा शिक्षक कर रहे हैं। अब तक औसतन 50 से 60 फीसदी कॉपियां चेक हो चुकी हैं। भोपाल में शिक्षकों की उपलब्धता के चलते मूल्यांकन 93 फीसदी तक हो चुका है। भोपाल के हिस्से में 4 लाख 25 हजार उत्तर पुस्तिकाएं आई हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *