एक जुलाई से बांग्लादेश के लिए ट्रेन सेवा,22 समझौते

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच शनिवार को हैदराबाद हाउस में शिखर वार्ता के साथ ही 22 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं। जिनमें कोलकाता से खुलना के बीच एक ट्रेन चलाने और दो बस सेवा पर सहमति बनी है। एक जुलाई से ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी।
पीएम मोदी और शेख हसीना के साझा बयान से इन 22 समझौतों की जानकारी देश को दी गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने इससे पहले ट्वीट किया कि भारत, बांग्लादेश संबंधों में एक नया अध्याय शुरू हुआ है। साझा बयान जारी करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश आर्थिक मुद्दों पर मिलकर आगे बढ़ेंगे। साथ ही पड़ोसी देश को बिजली आपूर्ति बढ़ाने की बात भी पीएम मोदी ने की।
पीएम मोदी ने कहा कि इसके साथ ही बांग्लादेश के साथ दोस्ती का नया अध्याय शुरू हो गया है. भारत हमेशा से बांग्लादेश की समृद्धि चाहता है और जरूरी है कि दोनों देश साथ मिलकर आतंकवाद का भी मुकाबला करें।
इन पर समझौता
1- बांगलादेश को भारत 50 करोड़ डॉलर का कर्ज दे सकता है।
2- बांग्लादेश में भारत परमाणु रिएक्टर स्थापित करने का समझौता कर सकता है।
3-व्यापार सुविधा कुटिया का एक और समूह स्थापित हो सकता है।
4- साइबर सुरक्षा पर समझौता संभव है।
अजमेर जाएंगी
रविवार को शेख हसीना अजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर जियारत करने भी जायेंगी। इधर इसी दिन शाम को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी उनके सम्मान में रात्रिभोज आयोजित करेंगे। जिसमें ममता बनर्जी के साथ ही पूर्वोत्तर के राज्यों असम, मेघालय, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री भी शिरकत करेंगे। शेख हसीना सोमवार दस अप्रैल को शीर्ष वाणिज्यिक संगठनों से भेंट के बाद शाम चार बजे स्वदेश लौट जायेंगी।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *