MP अधोसंरचना विकास में न्यू डेव्लपमेंट बैंक मदद करेगा

भोपाल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की आज न्यू डेव्लपमेंट बैंक के वाइस प्रेसीडेंट जियान झू के साथ बैठक हुई। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में सडक़ों के प्रोजेक्ट में मदद देने के लिये झू का धन्यवाद किया। साथ ही उन्होंने कहा कि आगे भी मिलकर अधोसंरचना विकास के काम करेंगे। झू ने मध्यप्रदेश में हुए विकास कार्यों की सराहना की।
चौहान ने कहा कि न्यू डेव्लेपमेंट बैंक की सहायता से विकासशील देशों को विकसित बनने में मदद मिलेगी। उन्होंने अधोसंरचना निर्माण की परियोजनाओं में मदद देने का आग्रह किया। झू ने कहा कि भारत एवं मध्यप्रदेश के साथ मिलकर काम करने का अच्छा अनुभव रहा। आगे भी मिलकर काम करेंगे। उन्होंने मध्यप्रदेश को सहयोग देने का भरोसा दिलाया। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि तकनीक और ज्ञान को परस्पर साझा करेंगे। एक-दूसरे से सीखेंगे और मध्यप्रदेश में बेहतर से बेहतर काम करने का प्रयास करेंगे।

आवास गारंटी अधिनियम के नियम बनेंगे
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीबों एवं निम्न आय वर्ग के लोगों के लिये आवास गारंटी अधिनियम के अमल के लिये इसी माह के अंत तक नियम बनाने के निर्देश दिये हैं। आज यहाँ मंत्रालय में उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में चौहान ने पात्र लोगों को आवासीय सुविधा देने के लिये रोडमेप तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निश्चित समय-सीमा में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पात्र हितग्राहियों की सूची भी तैयार कर लें।
बैठक में बताया गया कि अगले साल तक सभी शहरों में शहरी गरीबों के लिये 5 लाख घर उपलब्ध करवाये जायेंगे। इसके लिये विस्तृत कार्य-योजना तैयार कर ली गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास निर्माण पर करीब 25 हजार करोड़ रूपये का निवेश होगा। इस योजना में 2 लाख 45 हजार आवास की स्वीकृति मिल गई है। अब तक 35 हजार 500 आवास पात्र शहरी गरीबों को दिये जा चुके हैं। नगर उदय अभियान में तीन लाख शहरी हितग्राहियों को आवास के लिये अधिकार-पत्र दिये जा चुके हैं।
बैठक में मुख्य सचिव बी.पी. सिंह, अपर मुख्य सचिव ग्रामीण विकास राधेश्याम जुलानिया, प्रमुख सचिव नगरीय विकास मलय श्रीवास्तव एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *