टूरिजम चाहिए या फिर टेररिज्म : मोदी

जम्मू,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जम्मू और श्रीनगर के बीच के रास्ते की दूरी को कम करने वाली देश की सबसे लम्बी सुरंग का रविवार को लोकार्पण किया। इससे आवागमन शुरू हो जाने के बाद किसी भी मौसम में कश्मीर घाटी का जम्मू से कनेक्शन नहीं कटेगा।
सुरंग बनने से करीब 31 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी।
इसके बाद मोदी ने बट्टल बालियां में एक रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि एक तरफ कुछ भटके हुए नौजवान पत्थर मारने में लगे हैं,वहीं कश्मीर के जवान पत्थर काटकर कश्मीर का भाग्य बदलने में लगे हैं। पीएम मोदी ने कश्मीरी युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि वे पत्थर की ताकत समझें और कश्मीर के विकास से जुड़ें. प्रधानमंत्री ने कहा, मैं घाटी के नौजवानों से 2 बातें कहना चाहता हूं, एक तरफ टूरिजम है तो दूसरी तरफ टेररिजम. 40 साल बाद भी खून के खेल से कश्मीर की घाटी लहूलुहान हुई है, इससे किसी को फायदा नहीं हुआ है। आतंकवाद से हमने कश्मीर की मां का लाल खोया है, भारत मां का लाल खोया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर इन 40 सालों में टूरिजम पर जोर दिया गया होता तो कश्मीर की सूरत कुछ और होती।उन्होंने कहा कि टूरिजम को बढ़ावा देने में केंद्र की सरकार कश्मीर के साथ है।
सुरंग का निर्माण 2,500 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है। उद्घाटन के बाद मोदी वोहरा और महबूबा के साथ सुरंग में खुली जीप से कुछ दूर तक घूमे भी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *