सूरज की तपिश से हाहाकार

भोपाल,सूबे में इन दिनों भारी गर्मी पड रही है। तेज गर्मी और सूरज की तपिश की वजह से सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित होने लगा है। मंगलवार को निमाड के खरगोन में 43 और बडवानी में 41 डिग्री सेल्सियस से उपर पारा पहुंच गया। पिछले तीन दिनों से लगातार मप्र में पारा चढ़ रहा है। इधर,मौसम केंद्र का अनुमान है कि आने वाले दिनों में पारा और चढ़ेगा तथा फिलहाल गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं।
न्यूनतम पारा भी चढऩे से गर्मी की मार तीखी हो गई है। पिछले दिनों भोपाल में 10 साल का रिकार्ड टूटा था। जबकि मंगलवार को 21 साल पुराना रिकार्ड टूटने के काफी करीब पहुंच गया था। पारा सौ साल के रिकार्ड को छूता नजर आ रहा है।
मौसम केन्द्र के निदेशक अनुपम कश्यपि का कहना है कि अभी गर्मी से किसी तरह की राहत की उम्मीद नहीं की जा सकती है। क्योंकि कहीं से नमी नहीं आ रही है,न ही किसी तरह का कोई सिस्टम बन रहा है। उनका अनुमान है कि अभी पारा और चढ़ेगा। मार्च महीने में भोपाल में आल टाइम रिकार्ड 29 मार्च 1996 को बना था, जब पारा 40.7 डिग्री पर था। अब गर्मी के तेवर को लेकर अनुमान जताया जा रहा है कि अप्रैल के शुरू से ही लू चलना शुरू हो सकती है।
बीते चौबीस घंटों में बैतूल में पारा 41.5 डिग्री पर था। अभी सबसे कम पारा 17 डिग्री रीवा में दर्ज किया गया है। राजगढ़ में 41.4 डिग्री तापमान दर्ज हुआ. होशंगाबाद में भी अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री दर्ज हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *