आयुध फैक्ट्री में भीषण आग से अफरा-तफरी

जबलपुर,खमरिया स्थित विश्व प्रसिद्व आयुध निर्माण कारखाने में एक के बाद एक कई धमाकों से दहशत का माहौल निर्मित हो गया। बताया जा रहा है कि कम से कम ढाई सौ से अधिक धमाके शनिवार शाम से हो चुके हैं।
यहां हुए धमाकों से आग की जो लपटें निकलीं वह काफी दूर तक दिखाई दी हैं। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि यह हादसा बम बनाने की खोल में बारूद भरते समय हुआ और इसने देखते ही देखते विकराल रूप ले लिया। यहां से उठी चिंगारी उस जगह तक पहुंच गई जहां बने हुए बमों को स्टार कर रखा जाता है,जिससे हादसा और भी भयावह रूप में तब्दील हो गया। सूत्रों ने कहा कि स्टोर रूम में करीब साढ़े 12 हजार बम रखे हुए थे जो एक के बाद एक करके फटते चले गए।
यह भी बात सामने आ रही है कि यह घटना बॉर वैगन में एंटी टैंक एम्युनेशन बमों की लोडिंग के समय घटी है। गौरतलब है फैक्ट्री में 125 एमएम और 80 एमएम के बम बनते हैं। धमाक ों क बाद फैक्ट्री कर्मचारियों में भगदड़ मच गई,फिर फैक्ट्री के सभी गेट बंद कर दिए गए। जिससे शाम की शिफ्ट के कर्मचारी अंदर ही फंसे रह गए।आयुध निर्माणी की फायर ब्रिगेड,नगर निगम, जीसीएफ और व्हीकल फैक्टरी की फायर ब्रिगेड को आग पर काबू पाने में भारी मशक्कत करना पड़ी। इस घटना से पैदा हुई दहशत के चलते आस-पास के लोग घरों को छोडक़र सुरक्षित ठिकानों की तरफ दौड़ पड़े जिससे काफी देर तक अफरा-तफरी का माहौल रहा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *