शहीद सैनिकों के माता-पिता को मिलेगी पांच हजार पेंशन

भोपाल,गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने विधानसभा में दिए वक्तव्य में कहा कि शौर्य स्मारक के उदघाटन अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा लाल परेड ग्राउण्ड में की गयी घोषणा सेना के शहीद सैनिकों के माता/पिता को 5000 रुपये प्रतिमाह की पेंशन राज्य सरकार देगी।
उक्त घोषणा के अनुसार शहीद सैनिकों तथा उन पर आश्रित एवं उनके बेसहारा माता-पिता पेंशन प्राप्त करने की श्रेणी में आते हैं, जो मध्यप्रदेश के निवासी हों। माता-पिता शहीद सैनिक पर पूर्णत: आश्रित हों तथा शहीद सैनिक के पुत्र की धर्मपत्नी द्वारा शहीद के माता-पिता का भरण-पोषण न किया जा रहा हो। शहीद सैनिक के माता-पिता के समस्त स्रोतों से मासिक आय 10 हजार रुपये से कम हो। यदि माता-पिता दोनों जीवित हों, तो पेंशन संयुक्त रूप से उनके बैंक खाते में दी जायेगी तथा माता की मृत्यु होने पर पिता के खाते में और पिता की मृत्यु होने पर माता के खाते में दी जायेगी। माता-पिता दोनों की मृत्यु होने पर पेंशन समाप्त कर दी जायेगी तथा अन्य किसी को अंतरित नहीं की जायेगी।
माननीय मुख्यमंत्रीजी की उक्त घोषणा पर शहीद सैनिकों के आश्रित एवं उनके बेसहारा माता-पिता को 5000 रुपये पेंशन देने संबंधी प्रस्ताव पर कार्यवाही पूर्ण कर निर्देश जारी किये जाना हैं। यह निर्देश जारी होने के दिनांक से लागू होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *