केंद्र ने मेडिकल कालेजों में PG कोर्स की 5 हजार सीटें बढ़ाई

नई दिल्ली, केंद्र ने देश की मेडिकल कालेजों में पीजी कोर्स की 5000 अतिक्ति सीटें सृिजत करने का निश्चय किया है। इस आशय का जबाव लोकसभा में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे.पी नड्डा ने एक प्रश्र के उत्तर में दिया है।
उन्होंने कहा कि 2017-18 के बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए आवंटन में 27.7 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में खर्च को बढ़ाकर जीडीपी का 2.5 तक किया जाएगा।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केंद्र की ओर से राज्यों को स्वास्थ्य क्षेत्र की योजनाओं के लिए आवंटन किया जाता है लेकिन कई ऐसे राज्य हैं जो राशि खर्च ही नहीं कर पाते जबकि बहुत से राज्य उपयोगिता प्रमाणपत्र तक नहीं दे पाते हैं।
इधर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ‘प्रतिरोपण के लिए अंगों की मांग इनकी उपलब्धता से बहुत अधिक है। उन्होंने कहा कि अंगदान को लेकर नियम, दिशानिर्देश अथवा प्रोटोकॉल को अंतिम रूप देने से पहले चिकित्सकों, विशेषज्ञों और अन्य पक्षों से परामर्श लिया जाएगा। यह प्रश्र कमलनाथ और ज्यातिरादित्य सिंधिया की ओर से किया गया था।
नड्डा का कहना था कि किडनी,लीवर, फेफड़ा, हार्ट तथा अन्य अंगों के संदर्भ में अंगदान की श्रेणी जानेमाने चिकित्सकों, स्वास्थ्य विशेषज्ञों और दूसरे सबंधित पक्षों के सुझावों पर विचार करने के बाद तैयार की गई है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *