मध्यम वर्ग के लिए घर का लोन सस्ता

नई दिल्ली, मोदी सरकार मध्यम वर्ग को हाउसिंग लोन में 3 से 4 फीसदी तक छूट देने जा रही है। सरकार की ओर से दी जा रही छूट का फायदा उन लोगों को भी मिल सकेगा जिन्होंने इस साल की शुरू में ही घर खरीद लिया था।
इन लोगों को 12 लाख तक के लोन पर ब्याज में तीन से चार फीसदी तक छूट दी जा रही है। श्हरी आवास मंत्री वेंकैया नायडू ने इसकी गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। अभी तक सरकार सिर्फ क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम में आने वाले कमजोर वर्ग के उन लोगों को ही मकान खरीदने में ब्याज में पर छूट दे रही थी जा कि आर्थिक रूप से कमजोर थे। लेकिन अब सालाना 12 लाख और 18 लाख रुपये तक की आमदनी वाले लोगों को छूट का फायदा मिल सकेगा।
एैसे समझें लाभ
इधर,12 लाख के लोन पर ब्याज में तीन फीसदी की छूट मिलेगी,तो 9 फीसदी के ब्याज पर उसे 12 लाख पर ब्याज नौ की जगह छह फीसदी ही देना होगा। इधर, होम लोन पर क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना के लाभ के दायरे में आने वाले लोगों को बैकों और हाउसिंग फाइनैंस कंपनियों को प्रॉसेसिंग फीस भी नहीं देना पड़ेगी।
इसी प्रकार 12 लाख की आमदनी वाल लोगों को मकान खरीदने पर लोन में से नौ लाख की राशि पर 4 फीसदी की छूट मिलेगी। यानि 25 लाख का मकान खरीदने पर 20 लाख लोन लेने पर 11 लाख पूरा ब्याज लेकिन बाकी नौ लाख पर 4 पर्सेंट सब्सिडी मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *