MP विधानसभा में गोंड जाति के अर्थ पर बवाल,कार्रवाई कल तक स्थगित

भोपाल,मप्र विधानसभा में बुधवार को एक गैर सरकारी प्रकाशक की पुस्तक पर इतना बवाल हुआ कि प्रतिपक्ष कांग्रेस के सदस्य गर्भग्रह में पहुंच कर नारेबाजी करने लगे जिसके बाद अध्यक्ष सीताशरण शर्मा ने आज की कार्यसूची में निर्धारित कामकाज को निपटा कर सदन की कार्रवाई कल तक के लिए स्थगित कर दी।
एक पाठ्यपुस्तक में गौंड आदिवासियों को गाय का हत्यारा लिखे जाने पर कांग्रेस ने सवाल दागते उसे मुख्यमंत्री से उसका जबाव मांगा, इस पर मंत्री तो जवाब देना चाह रह थे,लेकिन कांग्रेस के सदस्य सीएम से जबाव की मांग कर रहे थे।
शून्यकाल में नेता प्रतिपक्ष अजयसिंह ने ही यह मामला उठाया फिर कांग्रेस के विधायक आसंदी के सामने गर्भगृह में आकर नारेबाजी करने लगे। इसक बाद पहले दस मिनट और फिर जब सदन समवेत हुआ तो फिर दाबारा दस मिनट के लिए कार्रवाई स्थगित करना पड़ी। यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस क्या चाहती है इस पर नेता प्रतिपक्ष ने सीएम से जबाव मांगा,इस पर संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र का कहना था कि सरकार जवाब देने को तैयार है पर उसे सुना भी जाए
लेकिन शोरगुल नहीं रूका।
क्या है मामला दरअसल,एम. ए. की कक्षा की अनुशंसित पुस्तक भारत का भूगोल का हवाला देते हुए नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि गौंड का अर्थ गौंडी बोलने वाला किताब में दिया गया है,जिसमें गौंड का अर्थ गाय को मार कर उसका मांस खाने वाला है। जोकि आदिवासी बिरादरी का अपमान है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *