मालवांचल की कई दुकानों व फर्मों पर आयकर का सर्वे

इंदौर,मप्र के मालवा-निमाड़ क्षेत्र के शहरों शाजापुर,शुजालपुर और बुरहानपुर में बैंकों में अधिक मात्रा में पुराने नोट जमा करने वालों पर अब आयकर टीम कार्रवाई कर रही है। शाजापुर के दो प्रतिष्ठानों पर पुराने नोट ज्यादा जमा करने के मामले में उज्जैन और शाजापुर की टीम द्वारा आयकर सर्वे किया जा रहा है।
इसकी शुरुआत सोमवारिया बाजार स्थित कमल किराना स्टोर्स और सराफा बाजार स्थित सीकेएस ज्वेलर्स से हुई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आयकर विभाग उज्जैन की टीम ने सीकेएस ज्वेलर्स के प्रतिष्ठान पर शटर गिराकर सर्वे शुरू किया, तो बाहर पुलिसकर्मी चौकसी करते रहे। वहीं शाजापुर की आयकर टीम ने कमल किराना स्टोर्स पर सर्वे की शुरुआत की. समाचार लिखे जाने तक दोनों ही प्रतिष्ठानों पर सर्वे कार्य जारी था इससे पूरे बाजार में खलबली का माहौल बना हुआ है।. कई व्यापारी अपने प्रतिष्ठान बंद कर शहर से बाहर चले गए. तो कुछ ने अपने रिकॉर्ड को खंगालना शुरू कर दिया।
उधर,शुजालपुर के चार प्रतिष्ठानों पर दल बल के साथ सर्वे की कार्रवाई की गई। दोपहर से रात तक यह कार्यवाही चारों प्रतिष्ठानों पर जारी रही। शाम को उज्जैन से आयकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी शुजालपुर पहुुंच गए. मिली जानकारी अनुसार आयकर विभाग ने दोपहर लगभग 2 से 3 के मध्य एक साथ चारों प्रतिष्ठान मै. कन्हैयालाल एंड कंपनी अकोदिया नाका, झा टे्रडर्स ब्रजनगर, जेएम टे्रडिंग मंडी तथा संदीप टे्रडर्स मंडी में सर्वे की कार्यवाही को अंजाम दिया। चारों टीम का नेतृत्व आयकर अधिकारी शाजापुर जीडी मीणा कर रहे थे। इसक लिए शाजापुर सहित राजगढ़, सीहोर उज्जैन व देवास से आयकर विभाग के अधिकारी शामिल थे। इनमें कन्हैयालाल एण्ड कंपनी को छोडक़र शेष तीनों फर्म किराना व एजेंसी लाईन से संबंधित है।
इधर,बुरहानपुर, में आयकर विभाग की छापामार कार्यवाही अनवरत जारी है । गत दिनों एक अंडे व्यापारी के साथ ही पान गुटका व्यापारी के यहां पडी छापामार कार्यवाही के कुछ ही समय बाद चार प्रमुख प्रतिष्ठानों के ठीकानों पर कार्यवाही सें व्यापारीयों एवं उद्योगपतियों में हडकंप मच गया है । आयकर विभाग के अधिकारीयों के द्वारा सोमवार को नगर के शराब रियल स्टेट हार्डवेयर और पेट्रोल पम्प व्यवसाईयों की फर्मो पर अचानक पहुंच कर छापामार कार्यवाही करते हुए दस्तावेज जप्त कर सर्वे की कार्यवाही आरंभ की गई। इस कार्यवाही में सिटी कोतवाली के निकट एमएस लुकमानजी मोटर पम्प पाईप हार्डवेयर व्यवसाय की फर्मस ,कांग्रेज नेता रफीक गुल मोहम्मद के पेट्रोल पम्प, शराब व्यवसाय और रियल स्टेट से जुडे कारोबारी राजेश ठाकुर एंव शिवहरे गु्रप की फर्मो पर छापामार कर जांच आरंभ की गई।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *