योगी आदित्यनाथ UP के नए CM होंगे, MLAs का नेता चुने गए

लखनऊ,आज दिन भर चले नाटकीय घटनाक्रम के बाद गोरखपुर से भाजपा के सांसद योगी आदित्यनाथ को भाजपा विधायक दल की बैठक में सूबे का नया मुख्यमंत्री चुन लिया गया। उनके साथ ही उप्र में केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा दो डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे।
इसके पहले शनिवार सबेरे योगी को आलाकमान ने सबेरे दिल्ली बुलाया था। जहां से वापस आकर उनकी पर्यवेक्षक वेंकैैया नायडू के साथ लम्बी बैठक वीवीआईपी रेस्ट हाऊस में हुई उसके बाद वह विधायकों की बैठक में शामिल हुए। जिसके बाद उनके नाम का औपचारिक ऐलान किया गया। चुनाव परिणाम आने के करीब हफते भर बाद उन्हें नेता चुना गया।
लोकभवन जहां विधायकों की बैठक हुई। उसमें वेंकैया नायडु के अलावा भूपेन्द्र यादव भी मौजूद रहे। गौरतलब है योगी पांचवी बार गोरखपुर से सांसद चुने गए हैं,उनका असल नाम अजय सिंह है,वह राजपूत बिरादरी से आते हैं और मूलत: उत्तराखंड़ के पौड़ी गढ़वाल के रहने वाले हैं। उन्हें तीव्र हिन्दुत्व के लिए पार्टी के अंदर और बाहर जाना जाता है। वह विहिप के साथ अन्य हिन्दू संगठनों की मुख्यमंत्री के तौर पर पहली पसंद थे। अब नई सरकार रविवार को शपथ ग्रहण करेगी। जिसके शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही अन्य भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी शिरकत करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *