RS में ट्रांजेक्शन सरचार्ज पर विपक्ष ने जताई चिंता

नई दिल्ली, राज्यसभा में बुधवार को विपक्ष ने पेट्रोल पंपों पर क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर ‘ट्रांजेक्शन सरचार्ज’ लगाए जाने का और एटीएम से रुपए निकालने पर अधिभार लगाए जाने को लेकर चिंता प्रकट करी है। सपा के नरेश अग्रवाल ने शून्य काल में यह मसला उठाया था। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से वादा किया गया था कि क्रेडिट व डेबिट कार्ड पर पेट्रोल डीजल खरीदने पर कोई ईंधन अधिभार नहीं लगेगा,पर उपभोक्ताओं से दो फीसदी का अधिभार लिया जा रहा है।
जबकि बैंकों ने भी कहा है कि एक माह में रुपए निकालने के लिए एटीएम का उपयोग चार बार से अधिक हो जान पर अधिभार लगेगा। बैंक बचत खाता में न्यूनतम राशि न रखने पर भी शुल्क लगाने जा रहे हैं। अग्रवाल ने कहा कि डिजिटल इंडिया के नाम पर सरकार ने चीन समर्थित डिजिटल वालेट के कारोबारी हितों को आगे बढ़ाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि पेटीएम का ‘वैल्यूएशन’ नोटबंदी होने तथा डिजिटल भुगतान पर जोर दिए जाने के बाद तीन अरब डॉलर से बढ़ कर पांच अरब डॉलर हो गया है।
उधर,संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने पेटीएम को संरक्षण की बात को गलत बताया है और कहा कि डिजिटल इंडिया विकसित भारत का क्रांतिकारी कदम है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *