गेहूँ खरीदी पर किसान को 48 घंटे में पैसा

भोपाल, मुख्य सचिव बी पी सिंह ने गुरूवार को कार्यक्रम परख में निर्देश दिया है कि किसानों के गेहूँ की तुलाई के 48 घंटों में ही उनके खाते में भुगतान पहुँच जाएगा यह सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने गेहूँ उपार्जन के साथ ही प्रदेश में आँगनवाड़ी संचालन की स्थिति, विशेष पोषण अभियान और लालिमा अभियान के क्रियान्वयन तथा आधार पंजीयन की स्थिति की भी समीक्षा की।
गौरतलब है परख के अंतर्गत मुख्य सचिव वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त संभागायुक्त तथा जिला कलेक्टर से चर्चा करते हैं। मंत्रालय में संपन्न वीडियो कान्फ्रेंसिंग में अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास आर एस जुलानिया, प्रमुख सचिव वाणिज्य-उद्योग मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास, जे.एन. कंसोटिया, प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन श्रीमती सीमा शर्मा, प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति के सी गुप्ता उपस्थित थे।
मुख्यसचिव ने किसानों की सुविधा के लिए गेहूँ भंडारण के लिए निकटतम गोदाम चिन्हित करने, भंडारण क्षमता, एसएमएस शिडयूलिंग और उपार्जन केंद्रों पर इलेक्ट्रानिक तौल काँटे और अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं की जानकारी ली।
वीडियो कान्फ्रेंस में बड़वानी, इंदौर, झाबुआ और खरगोन में आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की नियुक्ति प्रक्रिया तत्काल पूर्ण करने को कहा गया। परख में पोषण आहार की समय पर आपूर्ति, स्व-सहायता समूहों के भुगतान पर विस्तार से चर्चा हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *