बिजली कंपनी घरेलू बिजली कनेक्शन का सर्वे करेगी

भोपाल, मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने उपभोक्ताओं से घरेलू बिजली कनेक्शन का व्यावसायिक उपयोग नहीं करने की अपील की है। कंपनी ने कहा कि वह जल्द इस प्रकार के कनेक्शन की पड़ताल शुरू करने जा रही है अगर उस दौरान जांच में यह पाया गया कि घर का व्यावसायिक उपयोग किया जा रहा है,तो फिर उनसे जुर्माना वसूल किया जाएगा।
कंपनी की ओर से बयान में कहा गया है कि आवासीय परिसर में रेस्ट हाउस, गेस्ट हाउस, पेइंग गेस्ट या अन्य तरह की व्यवसायिक गतिविधियों जैसे कोचिंग क्लासेस, ब्यूटी पार्लर आदि चलाते हैं, तो उसके लिए कंपनी के कार्यालय जाकर अपने प्रयोजन को घरेलू से गैर घरेलू व्यवसायिक श्रेणी में परिवर्तित करवा लें। इसके लिए उपभोक्ताओं को एक आवेदन अपना प्रयोजन गैर घरेलू श्रेणी में परिवर्तित करने के लिए देना होगा।
कंपनी ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि उपभोक्ता ने अगर घरेलू लाइट और फैन का कनेक्शन लिया है तो वे केवल उस परिसर को निवास के रूप में उपयोग करें।
उधर, कंपनी ने एयर-कंडीशनरों का सर्वे कार्य शुरू किया है। इस अभियान में घरों एवं व्यवसायिक संस्थानों में ए.सी. का सर्वेक्षण कार्य किया जा रहा है। इस तारतम्य में बिजली उपभोक्ताओं से अपील की गई है कि ए.सी. का उपयोग करने की स्थिति में
संबंधित जोन कार्यालय में इसकी जानकारी दर्ज करा लें एवं उसी अनुरूप अपने बिजली कनेक्शन
का संयोजित लोड स्वीकृत भी कराएं । कंपनी ने कहा है कि संयोजित लोड से ज्यादा उपयोग करने की स्थिति में उपभोक्ता को नियमानुसार जुर्माना भरना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *