पोषण आहार वितरण में गड़बड़ी की जांच होगी

भोपाल,ग्रामीण क्षेत्रों में पोषण आहार के वितरण में गड़बडिय़ों से संबंधित दीवान सिंह वि_ल पटेल के सवाल पर महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री अर्चना चिटनिस ने उच्च स्तरीय जांच की सदन में घोषणा की।
पटेल का कहना था कि पोषण आहार के लिए तय मीनू के अनुसार आंगनबाडिय़ों में पोषण आहर लोगों को नहीं मिल रहा है और वितरण में भी गड़बडिय़ां हैं।
विधायकों के पत्रों का संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा जवाब नहीं दिया जाता यह मुद्दा भी आज सदन में उठा।
आर0डी0 प्रजापति कहना था कि अधिकारियों द्वारा विधायकों के पत्रों को रद्दी की टोकनी में डाल दिया जाता है।
उनकी बात का समर्थन करते हुए विपक्ष के उपनेता बाला बच्चन एवं अन्य सदस्यों ने कहा कि यह सदस्यों की गरिमा का सवाल है, इस पर कोई व्यवस्था दी जाना चाहिए, लेकिन उनका सवाल शोर-शराबे में अनुत्तरित रह गया।

विधायक जी जहां कहेंगे वहां खुल जाएगी आंगनबाड़ी
जाति प्रमाण-पत्रों के सत्यापन में विलम्ब से संबंधित संदीप प्रसाद जायसवाल के सवाल के जवाब में सामान्य प्रषासन विभाग के मंत्री लाल सिंह आर्य ने माना कि कटनी, रीठी, बड़वारा, विजय राघवगढ़, ढीमरखेड़ा और बोहरीबंद क्षेत्र में बढ़ी संख्या में प्रमाण-प़त्रों का सत्यापन नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि अनुसूचिज जाति, जनजाति तथा घुमक्कड़ एवं अर्धघुमक्कड़ समुदाय के बच्चों के इन प्रमाण-पत्रों के सत्यापन की कार्यवाही जल्दी ही पूरी की जाएगी।
महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री अर्चना चिटनिस ने बलवीर सिंह डण्डौतिया के आंगनबाडिय़ों से संबंधित सवाल के जवाब में घोषणा की कि उनके विधान सभा क्षेत्र में जहां-जहां आंगनबाडिय़ों खोले जाने की आवश्यकता होगी वहां आंगनबाडिय़ां शुरू की जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *