टेकनपुर-हर्सी केनाल रोड का निर्माण करवाया जाएगा

भोपाल,जल संसाधन,जनसंपर्क, संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने आज विधानसभा
में प्रश्नकाल में विधायक लखन सिंह यादव के प्रश्न के उत्तर में बताया कि भितरवार
क्षेत्र में टेकनपुर-हर्सी केनाल रोड़ पर भारी वाहनों का भी आवागमन होता है। इससे मार्ग
को हुई क्षति का सुधार और निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा करवाया जाएगा। मंत्री
डॉ. मिश्र ने घोषणा की कि आगामी वित्त वर्ष में सडक़ निर्माण के लिए पर्याप्त धन राशि
का प्रावधान कर दिया जाएगा।
जल संसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने विधायक रामप्यारे कुलस्ते के प्रश्न के उत्तर में बताया कि मंडला जिले के अंतर्गत बनिया तारा सिंचाई डेम में गुणवत्ता पूर्ण पिचिंग कार्य करवाया गया है। गत वर्षाकाल में डेम को कोई क्षति नहीं हुई। वर्ष 2013 में परियोजना के लिए 909.68 लाख की स्वीकृति दी गई थी। जल संसाधन मंत्री डॉ. मिश्र ने विधायक मैहरबान सिंह रावत को उनके प्रश्न
के उत्तर में सबलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में भी नवीन तालाबों और मरम्मत योग्य तालाबों के संबंध में जल संसाधन विभाग द्वारा की गई कार्यवाही की जानकारी दी। सबलगढ़ क्षेत्र में क्वारी नदी पर 3 स्टॉप डेम सालई, रूनधानखालसा और बातेरघाट का कार्य पूर्ण करवा लिया गया है।

सत्तापक्ष के राजेन्द्र पांडे ने जावरा षहर के मध्य स्थित रेलवे फाटक का कार्य तकनीकी आधार पर अब तक नहीं होने के अपने सवाल के जवाब में सामान्य प्रषासन विभाग के मंत्री लालसिंह आर्य द्वारा दिए गए जवाब पर नाराजी व्यक्त की। उनका कहना था कि रेलवे के अधिकारियों की उपस्थिति में निर्माण कार्य के लिए मौके पर जाकर वस्तुस्थिति को देखा गया था और अब मंत्रीजी कह रहे हैं कि रेलवे की स्वीकृति मिलने पर निर्माण कार्य षुरू होगा। इस पर लालसिंह आर्य ने कहा कि बिना रेलवे की अनुमति के निर्माण कार्य किसी भी हालत में षुरू नहीं होगा, लेकिन राजेन्द्र पांडे अपनी इस बात पर अड़े रहे कि रेलवे की मंजूरी आने तक राज्य सरकार अपने हिस्से का कार्य ही षुरू करादे। विपक्ष के सदस्यों ने भी उनकी मांग का समर्थन करते हुए कहा कि जनहित के कार्यों में नियम आड़े नहीं आना चाहिए। सरकार की ओर से जवाब नहीं आने पर राजेन्द्र पांडे ने कहा कि समस्या गंभीर है, रेल फाटक बंद होने पर षहर दो भागों में विभक्त हो जाता है, सडक़ पर जाम लग जाता है। सत्तापक्ष और विपक्षी सदस्यों के षोर-षराबे के बीच उनकी यह मांग अनसुनी रह गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *