MP में खुलेंगे 5 नये चिडिय़ा-घर और तितली पार्क

भोपाल, प्रदेश में जल्द ही देश का दूसरा तितली पार्क खुलेगा, जिसमें बच्चे वर्ष के 5 महीने विभिन्न प्रजातियों की आम और दुर्लभ तितलियों को देखने के साथ जानकारी भी ले सकेंगे। प्रदेश में भोपाल के खरवई, इंदौर के रालामण्डल, जबलपुर के डुमना, ग्वालियर और सागर में नये चिडिय़ा-घर खोले जायेंगे। इनमें विभिन्न प्रजातियों वाली मछलियों के मछली-घर भी होंगे। यह जानकारी आज वन,योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने विधानसभा में अपने विभाग की अनुदान माँगों पर हुई चर्चा के जबाव में दी।
डॉ. शेजवार के उत्तर के बाद उनके विभागों की 3667 करोड़ 61 लाख 94 हजार रुपये की अनुदान माँगे ध्वनि मत से पारित कर दी गई। डॉ. शेजवार ने कहा कि नमामि देवि नर्मदे यात्रा विश्व का सबसे बड़ा नदी संरक्षण अभियान बन चुका है। उन्होंने कहा कि भारत की परम्परा रही है कि संतों के मार्गदर्शन में राज्य चलता था। डॉ. शेजवार ने कहा कि नर्मदा नदी में अब सीवेज का एक बूंद भी पानी नहीं जायेगा। इसको रोकने के लिये नदी के किनारे बसे शहरों में ट्रीटमेंट प्लांट

बनाये जा रहे हैं। नर्मदा तट के दोनों ओर एक किलोमीटर तक पौध-रोपण वन और उद्यानिकी विभाग द्वारा शासकीय भूमि पर किया जा रहा है।

डॉ. शेजवार ने कहा कि रोझड़ किसानों के लिये बहुत बड़ी समस्या है। वन विभाग इन्हें बिना मारे पकडक़र सुरक्षित स्थानों पर भेजने का प्रयास कर रहा है। पहला सफल प्रयोग नीमच में किया जा चुका है। मंदसौर, टीकमगढ़, छतरपुर और रीवा में भी जल्दी ही शुरू होगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *