BHOPAL-UJJAIN पैसेंजर के सामान्य कोच में विस्फोट आठ घायल

सीहोर,भोपाल से उज्जैन के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन 59320 के सामान्य श्रेणी के कोच में मंगलवार सबेरे विस्फोट होने से आठ यात्री घायल हो गए। यह घटना सीहोर एवं कालापीपल के बीच जबड़ी रेलवे स्टेशन घटी।
पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल के प्रवक्ता जितेन्द्र कुमार जयंत ने इंदौर में बताया कि भोपाल से उज्जैन जा रही पैंसेजर ट्रेन के जनरल कोच में हल्का धमाका हुआ। जिसमें आठ यात्री घायल हुए हैं। इनमें से छह लोगों को कालापीपल और दो अन्य लोगों को भोपाल में भर्ती कराया गया है।
घायलों की पहचान भारती यादव, अतहर हुसैन, जीया कुशवाह, पुष्पा कुशवाह, नेहा यादव, बाबूलाल मालवीय, वसीम और अमृत साहू के रूप में की गई है। जो दो गंभीर घायल भोपाल लाए गए हैं। उनमें भारती यादव और अतहर शामिल हैं।
धमाके की वजह का फिलहाल पता नहीं चला है। धमाके से खिड़कियों के कांच टूट गए और कोच में धुंआ भर गया।
रेलवे पुलिस की एसपी कृष्णावेणी देसावतु ने कहा कि बम निरोधक दस्ता विस्फोट के कारणों की पड़ताल में जुटा हुआ है। अभी कोई विस्फोटक या उसके अवशेष नहीं मिले हैं। एक संदिग्ध सूटकेस जरूर मिला है।

सूटकेस में था विस्फोटक,आखिरी डिब्बे में हुआ धमाका

गाड़ी के आखिरी डिब्बे में तेज धमाके की वजह से अफरा-तफरी मच गई। थी घायलों में सेचार यात्री सीहोर के हैं। विस्फोट कितना भयानक था इसका अंदाजा इसी बात से लग जा ता है कि उसका डिब्बा तक बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया।
हादसे के फौरन बाद सीहोर, शुजालपुर, शाजापुर के साथ ही भोपाल से पुलिस फोर्स और अधिकारियों की टीमों का काफिला घटना स्थल जा पहुंचा था। इधर,सीएम ने रेल दुर्घटना की जांच के निर्देश दिए हैं,जबकि गंभीर घायलों को 50 हजार एवं साधारण घायलों को 25 हजार रुपये की सहायता की घोषणा भी हुई है.
आग लग गई थी बोगी में
पुलिस के अनुसार ट्रेन जब सुबह भोपाल से आठ बजकर दस मिनिट पर रवाना हुई थी जब यह ट्रेन पार्वती के बाद कालापीपल के पहले स्टेशन जबड़ी पर करीब साढ़े नौ बजे पहुंचने ही वाली थी कि कुछ ही पहले तेज आवाज के साथ हुए धमाके ने सभी को हिला दिया, बोगी में आग लग गई, यात्रियों को कुछ समझ ही नहीं आया कि अचानक तेज आवाज कैसी और कहां से आई है। ट्रेन की बोगी में धुंआ निकल रहा था, जिसे देख अफरा-तफरी मच गई।
अन्य बोगियों के साथ ही आवाज स्टेशन तक भी पहुंच गई थी लोगों ने चैन खींची। ट्रेन के स्लों होते ही लोग टे्रन के डिब्बों से कूदने लगे. गाड़ी के रूकने पर आग पर बमुश्किल काबू पाया जा सका। फायर बिगेड के पहुंचने के पहले आग पर काबू कर लिया गया था। घायलों को एंबुलेंस से कालापीपल और शाजापुर के अस्पताल पहुंचाया गया।
निरस्त रही गाड़ी
जबकि क्षतिग्रस्त हुए दो डिब्बों को जबड़ी में ही रोक दिया गया घटना के बाद ट्रेन के दो डिब्बों को छोडक़र रवाना किया गया शेष यात्री अन्य बोगियों में बैठकर अपने गंतव्य की ओर रवाना हुए। पुलिस अधीक्षक मनीष कपूरिया ने बताया कि फास्ट पैंसेजर की बर्थ नंबर 51 पर यह ब्लास्ट हुआ है। जबकि अचानक हुए धमाके से टे्रन की सीट के परखच्चे उड़ गए। हालांकि रेलवे एसपी कृष्णा वेणी ने सूटकेस में विस्फोटक होने के संकेत भी दिए हैं। उधर एएसपी ज्योति ठाकुर के मुताबिक ट्रेन में रखा सूटकेस फटने से यात्री घायल हुए हैं। सूटकेस में मोबाईल की बैटरी फटने के साथ बम होने की भी आशंका जताई जा रही है। शाजापुर से डॉग स्कॉड तथा भोपाल से बम निरोधक दस्ता भी पहुंचा एसपी मोनिका शुक्ला मौके पर पहुंची।
चार सीहोर के
इधर,घायलों में 30 वर्षीय भारती पिता गणपत यादव, सीहोर, 25 वर्षीय दुर्गेश पिता गंगाराम, सीहोर 45 वर्षीय अमृतलाल पिता रामलाल साहू, पचोर, 27 वर्षीय जिया पति सौरभ कुशवाह इमलीपुरा, सीहोर, 45 वर्षीय पुष्पा पति गुलाबसिंह इमलीपुरा, सीहोर, 55 वर्षीय सैय्यद हसन सारंगपुर, 45 वर्षीय बाबूलाल पिता हरिप्रसाद मालवीय, पिपलिया, 15 वर्षीय नेहा पिता संतोष यादव भोपाल, 35 वर्षीय शांति पिता गेंदालाल सीहोर के हैं.
पिपरिया में बस से उतारे चार संदिग्ध
उधर,पुलिस ने पिपरिया के चेतक टोल नाके से दो बसों से चार संदिग्ध युवकों को पकड़ा है। जिनके पास बेग मिले है। जिन्हें जीप मे बैठा कर अज्ञात स्थान ले जाया गया है। भोपाल की ओर से आ रही बस जैसे ही चेतक टोल नाके पर पहुंची पुलिस ने दो बसों से चार संदिग्धों को उतार लिया जिन्हें विशेष वाहन से होशंगाबाद की ओर ले जाया गया।
भोपाल से आ रही बस क्रमांक एमपी 04 पीए 2876 को घेरकर तीन संदिग्ध युवको को पकड़ा है. वही बस क्रमांक 8568से एक अन्य संदिग्ध युवक को पकडा है जो कि जिले की पुलिस पिपरिया मे चारो को थाने लेकर आई व बस को भी थाने लेकर आया गया। यह लोग बस में भोपाल स सवार हुए थे।

इन हेल्पलाइन पर बात की जा सकती है।
भोपाल 0755-4001606
हबीबगंज 0755-4001603

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *