बैंक हड़ताल से करोड़ों का कारोबार प्रभावित

नई दिल्ली/भोपाल, बैंक कर्मचारियों की देशव्यापी हडताल का आज खासा असर देखने को मिला। हडताल की वजह से करोडो रूपए का कारोबार प्रभावित रहा। बैंक कर्मचारियों के श्रमिक संगठनों के आहृवान पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंको के कर्मचारियों की हडताल के कारण उपभेक्ता परेशान दिखे।
यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के प्रदेश के संयोजक वी के शर्मा ने बताया कि एक दिवसीय हडताल के कारण मध्यप्रदेश की लगभग सात हजार बैंक शाखाओं के 40 हजार अधिकारी कर्मचारी हडताल पर रहे। इस वजह से बैंकों में पांच लाख 60 हजार करोड रूपयों का व्यवसाय प्रभावित रहा. हड़ताल में राष्ट्रीयकृत बैंकों के सभी अधिकारी कर्मचारी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि हड़ताल के आह्वान के बीच यहां एम पी नगर क्षेत्र में बैंक अधिकारियों कर्मचारियों ने एक प्रभावी रैली निकाली जिसमें चार हजार के आसपास अधिकारी कर्मचारी शामिल रहे। इस दौरान हुयी सभा में केंद्र सरकार की बैंक और कर्मचारियों विरोधी नीतियों की आलोचना करते हुए अपनी मांगें प्रभावी ढंग से उठायी गयीं।
क्या हैं मांगे
कर्मचारी संगठन नोटबन्दी के दौरान कर्मचारियों द्वारा किए गए अतिरिक्त कार्य के एवज में पैसे , ग्रैच्युटी भुगतान की राशि 20 लाख रूपये, वेतन समझौैता लागू करने तथा सप्ताह में पांच दिन काम, दो दिन छुट्टी की मांग कर रहे है। स्टेट बैंक आफ इण्डिया अधिकारी संघ का कहना है कि सरकारी क्षेत्र के सभी बैंक बंद रहे। बैंक कर्मियों के हडताल से कारोबारी परेशान रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *