इंदौर में पासपोर्ट कार्यालय शुरु

इंदौर,लम्बे इंतजार के बाद इंदौर में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन औश्र विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह की मौजूदगी में पासपोर्ट कार्यालय की शुरुआत हो गई. इससे 15 जिलों के लिये इंदौर में पासपोर्ट बनाए जा सकेंगे. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने केन्द्र का उदघाटन किया.
कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने की.
विदेश राज्य मंत्री डॉ. व्हीके सिंह विशेष अतिथि थे. उदघाटन के साथ ही केन्द्र ने अपना काम शुरू कर दिया है.केन्द्र का लाभ 15 जिलों के पासपोर्ट आवेदकों को मिलेगा. शुरू में प्रतिदिन 100 एप्वाइंटमेंट जारी किये जायेंगे. इसके बाद माँग अनुसार इसे लगातार बढ़ाया जायेगा. केन्द्र को 600 से 700 आवेदन प्रोसेसिंग क्षमता का बनाया गया है. यह लघु केन्द्र पासपोर्ट सेवा केन्द्र की तरह ही कार्य करेगा. आवेदन की जाँच के साथ ही स्वीकृति की प्रक्रिया भी एक कार्य दिवस में पूरी हो जायेगी.
सतत प्रयासों से संभव हुआ
लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि केन्द्र की स्थापना सतत प्रयासों का सुपरिणाम है.उन्होंने कहा कि केन्द्र की स्थापना में विदेश मंत्री सुुषमा स्वराज का अहम योगदान रहा है.उन्होंने कहा कि इंदौर एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने के लिये भी पहल की जा रही है.नागरिकों की लंबे समय की माँग केन्द्र के शुरू होने से आज पूरी हो गयी है.
मुख्यमंत्री चौहान ने केन्द्र की स्थापना के लिये लोकसभा अध्यक्ष सहित केन्द्र शासन का आभार व्यक्त किया.उन्होंने कहा कि केन्द्र के प्रयासों से मध्यप्रदेश को नित नई सुविधाएँ मिल रही हैं.उन्होंने कहा कि वर्ष 1978 में जब श्री अटलबिहारी बाजपेयी विदेश मंत्री थे, उनके प्रयासों से भोपाल में पासपोर्ट सेवा केन्द्र की स्थापना की गयी.लंबे अंतराल के बाद इंदौर में लघु पासपोर्ट सेवा केन्द्र केन्द्र शासन के प्रयासों से खुला है.मुख्यमंत्री ने बताया कि केन्द्र शासन ने निर्णय लिया है कि मध्यप्रदेश के जबलपुर, ग्वालियर, सतना तथा विदिशा में भी पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोले जायेंगे.हमारा प्रयास रहेगा कि इस तरह के केन्द्र प्रदेश के अन्य शहरों में भी खोले जायें.
विस्तार किया जायेगा
केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री डॉ. व्ही.के. सिंह ने कहा कि पासपोर्ट सेवा अब आम नागरिकों के लिये बड़ी जरूरत बनती जा रही है.प्रयास है कि इन जरूरतों को पूरा करने के लिये पासपोर्ट सेवा केन्द्रों का विस्तार किया जाये.बड़ी संख्या में नये पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोले जा रहे हैं.मध्यप्रदेश में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में जबलपुर, ग्वालियर, विदिशा और सतना में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोले जायेंगे.जिलों के मुख्य डाक घरों में भी पासपोर्ट सेवाएं शुरू करने का प्रयास है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *