पटवा,बरनाला और अहमद को सदन में श्रद्वांजलि

भोपाल,विधान सभा के 39 दिवसीय सत्र के दूसरे दिन बुधवार को सदन की कार्यवाही पूर्व मुख्यमंत्री सुन्दरलाल पटवा, केरल के सांसद ई0 अहमद एवं पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री सुरजीत सिंह बरनाला, सहित अन्य दिवंगत नेताओं को श्रद्धांसुमन अर्पित कर दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई.
विधान सभा अध्यक्ष सीतासरन शर्मा ने आज सदन की कार्यवाही षुरू होने पर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सुन्दर लाल पटवा, मौजूदा लोक सभा के लिए केरल से निर्वाचित सांसद ई0 अहमद, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री सुरजीत सिंह बरनाला, पूर्व केन्द्रीय मंत्री सर्वश्री बालासाहिब विखे, पूर्व सांसद सर्वश्री मनकूराम सोढ़ी, माणकलाल अग्रवाल और विधान सभा के पूर्व सदस्य तरूण चटर्जी, हुकुमचन्द यादव, जगदीश प्रसाद वर्मा, रामलाल यादव, बाबूलाल अर्जुन एवं श्रीमती दुर्गावती पाटले के निधन का उल्लेख करते हुए दिवंगत आत्माओं के प्रति अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए. उन्होंने कहा कि प्रदेश के नीमच जिले के कुकड़ेश्वर में जन्मे पूर्व मुख्यमंत्री सुन्दरलाल पटवा केन्द्र सरकार में मंत्री भी रहे. 1989 में भोपाल में आयोजित अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन में उन्हें विधान गौरव और हाल ही केन्द्र सरकार द्वारा पद्म विभूषण सम्मान प्रदान किया गया. उनके निधन से प्रदेष ने एक कर्मठ जनसेवी और कुषल प्रषासक खो दिया है.
केरल विधान सभा के पांच बार सदस्य रहे एवं वर्तमान लोक सभा के सदस्य ई0 अहमद के निधन का उल्लेख करते हुए विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि वे लोक सभा के लिए भी लगातार पांच बार निर्वाचित हुए और केन्द्रीय मंत्री भी बने. विधान सभा अध्यक्ष ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं महाराष्ट् के दिवंगत नेता बालासाहिब विखे पाटील की लोकप्रियता का उल्लेख करते हुए कहा कि वे लगातार आठ बार लोक सभा के लिए निर्वाचित हुए. सदन के नेता शिवराज सिंह चौहान और विपक्ष के कार्यवाहक नेता बाला बच्चन ने भी प्रदेश के वरिष्ठ राजनेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री सुन्दरलाल पटवा के निधन को प्रदेश के लिए एक अपूरणीय क्षति बताते हुए कहा कि वे एक कुषल संगठक एवं कठोर प्रशासक थे. उन्होंने अन्य दिवंगत जनप्रतिनिधियों के कार्यों एवं उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए अपनी सत्तापक्ष के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर, कैलाश चावला, यशपाल सिंह सिसोदिया के साथ ही कांग्रेस के महेन्द्र सिंह कालूखेड़ा ने भी दिवंगत आत्माओं के प्रति अपनी ओर से श्रद्धासुमन अर्पित किए.
श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ ही सभी सदस्यों ने खड़े हो कर दो मिनिट का मौन रखा. इसी के साथ दिवंगतों के सम्मान में सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *