IPL 10 की नीलामी – स्टोक्स 14 मिल्स 12 करोड़ में बिके

बेंगलुरु,आईपीएल का दसवां संस्करण अप्रैल में शुरु होगा. लेकिन उसके पहले सोमवार को खिलाडिय़ों की नीलामी वाली प्रक्रिया की शुरुआत हुई. दसवें संस्करण की नीलामी में सबसे ज्यादा मांग बेन स्टोक्स की रही,उन्हें 14.50 करोड़ में पुणे सुपर जाइंट्स ने खरीदा है.
किंग्स इलेवन पंजाब इस बार मुकाबले में दावेदारी को मजबूत करने का भरसक प्रयत्न कर रहा है,वह सबसे अधिक बजट के साथ नीलामी में शिरकत कर रहा है. जबकि मुंबई इंडियन्स कम पैसों के साथ नीलामी में शरीक हुआ है.
न्यूजीलैंड टीम के कप्तान मार्टीन गप्टिल के साथ नीलामी की शुरुआत हुई . इयान मॉर्गन को 2 करोड़ के बेस प्राइज 2 करोड़ में ही किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीद लिया है. टाइमल मिल्स को 12 करोड़ में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा.उधर,दिल्ली डेयर डेविल्स ने श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज को 2 करोड़ और ऑल राउंडर कोरी एंडरसन को 1 करोड़ में अपने लिए खेलने को खरीद लिया है,वह न्यूजीलैंड के लिए खेलते हैं. इधर,पवन नेगी को इस बार रॉयल चैलेंजर्स ने 1 करोड़ में और  मॉर्गन को पंजाब ने एक करोड़ में ख़रीदा है.इस बार कुल 350 खिलाडिय़ों के लिए बोली लगी. इशांत शर्मा, इमरान ताहिर और चेतेश्वर पुजारा जैसे खिलाडिय़ों के लिए कोई खरीदार सामने नहीं आया. नीलामी में कुल 66 खिलाडिय़ों के लिए बोली लगी. जिनमें 39 भारतीय और 27 विदेशी खिलाड़ी हैं.
बेन स्टोक्स का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था पर उन्हें खरीदने के लिए टीमों में होड़ मच गई. मुंबई और दिल्ली इस खिलाड़ी को खरीदने में सबसे ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे थे. इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद और राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स भी इस दौड़ में शामिल हो गए.
अंत में बाजी राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने स्टोक्स को 14.5 करोड़ रुपये की भारी-भरकम रकम देकर खरीद लिया. स्टोक्स आईपीएल इतिहास में दूसरे सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी भी बन गए. आईपीएल के 8वें सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स ने युवराज सिंह के लिए 16 करोड़ रुपये की रकम खर्च की थी.
इस आईपीएल में फ्रेंचाइजी ने इंग्लिश प्लेयर्स पर जमकर दांव लगाया. टाइमल मिल्स का बेस प्राइस केवल 50 लाख रुपये था लेकिन बाएं हाथ के इस गेंदबाज को खरीदने के लिए टीमों में होड़ मच गई. किंग्स इलेवन पंजाब, मुंबई इंडियंस और कोलकाता की टीमें इस टी20 विशेषज्ञ गेंदबाज को अपना हिस्सा बनाना चाहती थीं लेकिन अंत में बाजी हाथ लगी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के. भारत के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टी20 सीरीज में इस गेंदबाज ने अपने गति परिवर्तन से सभी को प्रभावित किया था.
सबसे ज्यादा हैरानी की बात यह रही कि इशांत शर्मा, इमरान ताहिर, इरफान पठान, चेतेश्वर पुजारा और आरपी सिंह जैसे खिलाडिय़ों को कोई खरीदार नहीं मिला. अफगानिस्तान के खिलाड़ी भी इस बार के आईपीएल में खेलते नजर आएंगे. ऑलराउंडर मोहम्मद नबी को 30 लाख रुपये के बेस प्राइस पर सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा. वहीं राशिद खान, जिनका बेस प्राइस, 50 लाख रुपये था, उन्हें भी सनराइजर्स ने 4 करोड़ रुपये देकर खरीदा.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *