टसर गोल्ड पर राजस्थान का शाही ठाठ उकेरा

भोपाल, राजधानी में सिल्क उत्पादो की नौ दिवसीय प्रदर्शनी सिल्क इंडिया बि_न मार्केट स्थित रविशंकर नगर कम्युनिटी हाल में आज से आरंभ हुई. इस प्रदर्शनी में देश भर से आए सिल्क बुनकरों ने अपनी कलात्मकता को प्रदशर्रि्त किया है.
प्रदर्शनी में आए बुनकरों ने टसर गोल्ड पर राजस्थानी राज महाराजाओं की शानों शौकत को दर्शाया है वंही कश्मीरी चिनान की साडिय़ां भी लोगों को अपनी ओर खींच रही हैं. यहां क्रेप की साड़ी की कीमत डेढ़ लाख रुपए है.
उपरोक्त जानकारी हस्तशिल्पी प्रबंधक राजेश कुमार ने दी. उन्होंने बताया कि मैसूर की ये संस्था देश भर के दूरस्थ अंचलो के उन बुनकरों को अपनी कला के प्रदर्शन के लिए मंच उपलब्ध करा रही है जो कई दशको से सिल्क कला को जीवित रखे हुए हैं. इसी प्रयास के तहत संस्था द्वारा बिट्टन मार्केट स्थित रविशंकर नगर कम्युनिटी हॉल में दिनांक 10 से 19 फरवरी तक सिल्क इंडिया प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है . प्रदर्शनी में देश भर के सिल्क कारीगर अपने बेहतरीन उत्पादों के साथ आए हैं. कारीगरों ने बड़ी ही खुबसुरती के साथ सिल्क पर अपनी कल्पनाओं को आकार दिया है. राजेश ने बताया कि कलाप्रेमी दोपहर 10.30 बजे से रात 8.30 बजे तक देश भर के कोने कोने से आए बुनकरो की बुनाई कला को देखने के लिए आमंत्रित है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *