निमाड़ विकास प्राधिकरण गठित होगा

भोपाल, नर्मदा जयंती के मौके पर माँ नर्मदा के मुहाने पर बने खंडवा जिले के हनुवंतिया टापू पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मत्रिमंडल की बैठक में निमाड़ विकास प्राधिकरण के गठन और 6 नये मिशन बनाने का निर्णय लिया गया है.
निमाड में सडक़, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा सहित अन्य आधारभूत संरचनाओं के सुनियोजित विकास के लिये प्राधिकरण का गठन किया जायेगा. प्राधिकरण विकास संबंधी योजनाएँ बनाकर उसका क्रियान्वयन करेगा.मंत्री-मण्डल की बैठक में 6 नये मिशन बनाने का भी निर्णय लिया गया. इनमें सूक्ष्म सिंचाई, कृषि वानिकी, युवा सशक्तिकरण, स्वास्थ्य, आवास और नर्मदा सेवा मिशन शामिल हैं.
कृषि वानिकी मिशन में कृषकों की आय को दोगुनी करने के लिये कृषि वानिकी को बढ़ावा दिया जायेगा.
नर्मदा सेवा मिशन के जरिये वृक्षारोपण, सीवरेज के पानी का उचित निपटारा करने, घाटों का शुद्धिकरण, सफाई
बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा किये जा रहे नवाचारों तथा उनके द्वारा चलाये जा रहे अभियान और कार्यक्रमों का प्रस्तुतिकरण किया गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विभाग नवाचार के साथ कार्य करें. ऐसे नवाचार करें जिससे कि उनकी अलग छवि बने और जनता को उसका सीधा-सीधा लाभ मिले. ऊर्जा विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि विद्युत वितरण कम्पनियों के घाटे को कम करने का प्रयास किया जाये. उन्होंने कहा कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों को एक निश्चित दर पर प्रतिमाह बिल देने की संभावनाएँ पता की जाये.
गौरतलब है सरकार पहले ही आईआईटी, एनआईटी, चिकित्सा शिक्षा और एनएलआईयू जैसे प्रतिष्ठित पाठ्यक्रम में चयन होने पर मेधावी बच्चों की फीस राज्य सरकार भरेगी. इसके लिये 12 लाख रुपये प्रतिवर्ष तक की आय वाले पालकों के बच्चों को लाभ मिलेगा. बैठक की शुरूआत में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा-पूजन किया. बैठक में वंदे-मातरम का गायन भी हुआ. नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा पर बनायी गयी फिल्म भी दिखायी गयी.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *