ओलावृष्टि : भिंड में दीवार गिरी दो मरे, 5 जिले- 99 गाँव प्रभावित

भोपाल/,भिंड,मध्यप्रदेश में बीते दो दिन में हुई आंधी और भारी बारिश के बीच ओले गिरने से फसलों को नुकसान हुआ है. वहीं भिण्ड जिले में इसकी वजह से एक मकान की दीवार गिर गई जिससे दो लोगों की मौत हो गई. वहां सरसों की फसल को भी नुकसान पहुंचा है.
भिंड में लहार, आलमपुर, दबोह, असवार, मिहोना, रौन, गोरमी, मेहगांव, गोहद और मौ क्षेत्र में कल देर रात तेज आंधी और बारिश के साथ ओले गिरे.भिण्ड के  ग्राम नरीपुरा निवासी रामस्वरुप पुरवंशी (50) , रामसिंह कुशवाह की मौत हो गई.
इधर,गुरुवार की रात को हुई ओला-वृष्टि से 5 जिले के 99 गाँव प्रभावित हुए हैं. इससे 60 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों को क्षति पहुँची है. प्रारंभिक आकलन में 150 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है. कलेक्टरों से अगले 72 घंटे में प्रधानमंत्री बीमा योजना के प्रावधानों के अनुरूप कार्यवाही करने को कहा गया है.
प्रमुख सचिव डॉ. राजेश राजौरा किसान कल्याण एवं कृषि विकास ने बताया कि प्रदेश में ओला-वृष्टि से ग्वालियर के 29, मुरैना के 10, भिण्ड के 10, दतिया के 27, मंदसौर के 11 और नीमच के 12 गाँव की फसलों को नुकसान पहुँचा है.उधर,भिंड में जिस शख्स की मौत हुई उसने अपने खेत में कमरा बनाने के लिए ईंट मंगाई थी. कमरा नहीं बनने के चलते ईंटों की अस्थाई दीवार बनाकर उसके ऊपर टीन शेड लगा लिया था. जिससे वह हादसे का शिकार हो गया.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *