पॉलीथीन थैली 1 मई से प्रतिबंधित होगी

भोपाल,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समृद्ध और संस्कारित मध्यप्रदेश के निर्माण में सहयोग का नागरिकों से आव्हान किया है. उन्होंने कहा है कि वर्ष में एक पेड़ लगाने, एक बच्चे को कुपोषण से मुक्त करवाने, एक को पढ़ाने और एक व्यक्ति को नशामुक्त बनाने का संकल्प लें. चौहान राजधानी में गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे. इस अवसर पर उन्होंने आगामी एक मई से पॉलीथीन थैली के उपयोग को पूर्णत: प्रतिबंधित करने, कैश-लैस ट्रांजेक्शन मिशन बनाने, दुराचार के अपराधियों के लिये कठोरतम दंड व्यवस्था हेतु जन-जागरण करने और लोगों को संकल्पित करवाकर नशामुक्त प्रदेश बनाने की घोषणा की.
सभी नगर खुले में शौच से होंगे मुक्त
चौहान ने कहा कि आजादी के समय समृद्ध और वैभवशाली देश का जो सपना देखा गया था. वह अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में साकार हो रहा हैं.

भ्रष्टाचार, आतंकवाद, कालेधन पर निर्णायक प्रहार हुआ है। मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया और स्वच्छ भारत जैसे अभियानों से देश में नया वातावरण बना है. मध्यप्रदेश भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. आगामी 31 मार्च तक प्रदेश के सभी नगर खुले में शौच से मुक्त हो जायेंगे। कैश-लैस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिये कनेक्टिविटी को विस्तारित किया जायेगा। इसके लिये लाइन बिछाने में विद्युत खंबों का उपयोग होगा. कैश-लैस ट्रांजेक्शन की आशंकाओं को निर्मूल साबित करने के लिये ट्रांजेक्शन इन्श्योरेंस का सुझाव भी केंद्र सरकार को दिया गया है.
तुअर की सर्मथन मूल्य पर खरीदी होगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिये कृषि वानिकी, उद्यानिकी, पशुपालन की समग्र गतिविधियों का आदर्श मॉडल विकसित किया जा रहा है. रबी फसलों में पाले से प्रभावित किसानों को उचित मदद की जायेगी  तुअर की दाल की भी सर्मथन मूल्य पर खरीदी की जायेगी। खाद्य प्र-संस्करण उद्योग को बढ़ावा देने के साथ ही कुटीर एवं ग्रामो़द्योग का जाल भी बिछाने का काम किया जा रहा है। इस वर्ष 7.5 लाख व्यक्तियों को स्व-रोजगार एवं 7.5 लाख का कौशल उन्न्यन किया जायेगा.
शौर्य स्मारक जाकर वीरों को नमन किया
कार्यक्रम के पहले मुख्यमंत्री ने शौर्य स्मारक पहुँचकर वीर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया. इस अवसर पर उनकी धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह भी थी.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *