साईकिल रिक्शा वाले पाएंगे ई-रिक्शा

भोपाल, मध्यप्रदेश में अब साईकिल रिक्शा और हाथ ठेलों को ई-रिक्शा और ई-लोडर में बदला जायेगा. योजना के प्रारम्भिक चरण से ही साईकिल रिक्शा और हाथ ठेला चलाने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी. इस आशय के निर्देश सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में बुधवार को हुई बैठक में दिये. इसमें दिसम्बर-जनवरी माह में आयोजित हुए सम्मेलनों, पंचायतों में सीएम की तरफ से हुई घोषणाओं की समीक्षा की जा रही थी.
मुख्यमंत्री घोषणाओं के क्रियान्वयन के कार्य की प्रगति की जानकारी ली. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि निर्धारित समय-सीमा में सभी का पालन अनिवार्यत: होना है.
बैठक में बताया गया कि पंजीकृत मजदूर और किसानों की कार्य-स्थल पर दुर्घटना में मृत्यु होने पर अब परिजनों को 4 लाख रूपए की राशि देने का प्रावधान हो गया है. इस अवसर पर मुख्य सचिव बी.पी. सिंह सहित विभिन्न विभाग के प्रमुख सचिव उपस्थित थे. सीएम ने विभिन्न विभागों द्वारा दिये जाने वाले स्मार्ट फोन और लेपटॉप को एकीकृत प्रणाली से क्रय करवाने के निर्देश दिये.
ये भी रहे निर्देश
1 नमामि देवि नर्मदे यात्रा के समापन से पूर्व यात्रा के संकल्पों के ठोस परिणाम सामने आएं.
2 अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के दिल्ली में कोचिंग करने एवं पढऩे वाले छात्र-छात्राओं को एकीकृत स्वरूप में आगामी शिक्षा सत्र से छात्रावास सुविधा उपलब्ध हो इसका परीक्षण करें.
3 कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राओं को सक्रियता से उच्च शिक्षा में सहायता उपलब्ध करवाई जाये.
4 विद्यालय से 2 किलोमीटर दूर मजरे-टोलों में रहने वाले विद्यार्थियों को साईकिल प्रदाय करने की कार्रवाई मार्च माह में पूर्ण हो.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *