अमरकंटक बनेगा आदर्श तीर्थ नगरी

भोपाल, मध्यप्रदेश धार्मिक नगरी अमरकंटक को आदर्श तीर्थ नगरी के रूप में विकसित किया जाएगा. इसके लिये मास्टर प्लान बनाया जाएगा. इसके आदेश बुधवार को सीएम ने समीक्षा बैठक में दिए हैं.
उन्होंने कहा कि नगर को व्यवस्थित स्वरूप देने का कार्य मानवीय तरीके से किया जायें. किसी का रोजगार नहीं छिने और कोई बेघर भी नहीं हों. उन्होंने छोटे-बड़े झाड़ के रूप में दर्ज भूमि पर हुए निर्माण कार्यों को व्यवस्थित स्वरूप देने की जरूरत बताई. इस संबंध में कार्रवाई के लिए विधि, वित्त, वन, राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिवों की समिति गठित कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए. उन्होंने कहा कि प्रदेश में नशामुक्ति अभियान के लिए आबकारी दुकानों की आय का निश्चित प्रतिशत उपलब्ध करवाया जाना चाहिये। इसके लिये प्रारूप तैयार कर प्रस्तुत करने के लिये कहा गया.
दीनदयाल रसोई योजना एक अप्रैल से
प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में दीनदयाल रसोई योजना आगामी एक अप्रैल से शुरू हो जाएगी. इस माह के अंत तक शासकीय चिकित्सालयों में गरीबों को दो लाख रूपये तक उपचार की व्यवस्था लागू हो जाएगी। एनीमियाग्रस्त बालिकाओं के लिए लालिमा अभियान चलाया जाएगा. तेन्दूपत्ता संग्राहकों के 60 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले सभी बच्चों को प्रतिभाशाली छात्रवृत्ति मिलेगी. कन्या विवाह एवं निकाह योजना में कन्याओं को स्मार्ट फोन भी प्रदाय किये जायेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *