आज से हॉन्ग कॉन्ग में बीजा पर ही एंट्री

बीजिंग,आज सोमवार से हॉन्ग कॉन्ग जाने वाले भारतीयों को आगमन पूर्व रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. हॉन्ग कॉन्ग ने भारतीयों के लिए वीजा-फ्री आवागमन की सुविधा आज से खत्म कर दी है. गौरतलब है कि हॉन्ग कॉन्ग चीन का विशेष प्रशासनिक क्षेत्र है.
हॉन्ग कॉन्ग इमिग्रेशन डिपार्टमेन्ट ने अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर इस बात की जानकारी दी है कि भारतीयों के प्री-अराइवल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन भी उपलब्ध है. जानकारी के लिए बता दें कि अगर कोई हवाई सुविधा से वाया हॉन्ग कॉन्ग किसी जगह की यात्रा कर रहा है और एयरपोर्ट ट्रांजिट एरिया के बाहर नहीं निकलता है तो उसे आगमन से पूर्व रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं करनी होगी.
प्री-अराइवल रजिस्ट्रेशन आमतौर पर 6 महीने के समय के लिए वैध होता है. हॉन्ग कॉन्ग द्वारा उठाया गया यह कदम उन भारतीयों के लिए चिंता का सबब हो सकता है, जिनका नियमित तौर बिजनस आदि के लिए हॉन्ग कॉन्ग आना जाना होता है.
इससे पहले हॉन्ग कॉन्ग भारतीय पासपोर्ट के साथ बिना वीजा 14 दिन के प्रवास की छूट देता था. इस बात का भी संदेह जताया जा रहा है कि हॉन्ग कॉन्ग द्वारा उठाया गया यह कदम कहीं चीन के दबाव का परिणाम न हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *