14 अंगदानियों का सम्मान

भोपाल, सीआईआई यंग इंडियन्स ने शुक्रवार को वायआई नेशनल ऑर्गन डे के अवसर पर भोपाल शहर के ऐसे 14 अंगदानियों का सम्मान किया जिन्होंने या जिनके परिजनों ने अपने अंग देकर औरों की जिंदगियां बचाने का काम किया है.
डीबी सिटी के समक्ष आयोजित इस कार्यक्रम में एएसपी समीर यादव को भी भोपाल में प्रदेश के पहले लिवर ट्रांसप्लांटेशन को सफल बनाने ग्रीन कॉरीडोर बनाये जाने हेतु सम्मानित किया गया. साथ ही इस अवसर पर विद्यार्थियों के एक दल ने नुक्कड़ नाटक के जरिए अंगदान के महत्व का संदेश भी बड़ी संख्या में उपस्थित दर्शकों को दिया.
सीआईआई यंग इंडियन्स, भोपाल के अध्यक्ष राकेश सुखरामानी ने इस अवसर पर कहा कि भारत में प्रति मिनिट एक व्यक्ति अंगदान का इंतजार करते हुए जान दे देता है.एक मोटे अनुमान के मुताबिक देश में 5 लाख लोग अपनी जान गंवा देते हैं, अंगदान कर इनमें से एक बड़ी संख्या की जान बचाई जा सकती है. एक व्यक्ति अंगदान कर 8 लोगों का जीवन बचा सकता है तथा 50 लोगों की जिंदगी को बेहतर बना सकता है. मृत्यु के उपरांत 37 प्रकार के अंग व टिश्यू किसी जीवित व्यक्ति की जान बचाने व उसका जीवन बढ़ाने के काम आ सकते हैं.
इनका सम्मान
इस अवसर पर जिन अंगदानियों का सम्मान किया गया उनमें कमल भण्डारी, डॉ. अनिल श्रीवास्तव, श्रीमती कमलदीप सलूजा, प्रदीप गोयल, डॉ. श्रीमती लाहिरी, राकेश, हाजी नियाज, नीति, डॉ. संजय अग्रवाल, डॉ. वीणा वानखेडे, संजीव भार्गव, श्रीमती सुनीता गुप्ता, अंकिता श्रीवास्तव तथा प्रदीप करमबेलकर शामिल हैं.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *