आएंगे 200 जनऔषधि केन्द्र,आया सहकार बटुआ

भोपाल,केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने डिजी धन मेले में मध्यप्रदेश में 200 प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्र खोलने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि इसके लिये मध्यप्रदेश के साथ एम.ओ.यू किया जायेगा. वे आज बिट्टन मार्केट में डिजी धन मेले का शुभारंभ कर रहे थे. प्रदेश में डिजी धन मेलों की श्रंखला की शुरूआत भोपाल से हो रही है. इसके बाद इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और देवास में मेले लगेंगे.
मेलों का उद्देश्य आम लोगों को कैशलेस लेन-देन के लिये प्रोत्साहित करना, कैशलेस लेन-देन उपकरण और प्रोडक्ट के संचालन के बारे में जानकारी देना है.
कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान को अन्य राज्यों को प्रेरित करने के लिये सुशासन पर प्रतिनिधि-मंडल लेकर जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि चौहान पूरे देश में पहले कैशलेस मुख्यमंत्री बन चुके हैं. अब से 12 साल पहले जो मध्यप्रदेश बीमारू राज्य था अब सुचारू राज्य बन गया है. आज मध्यप्रदेश देश में पहले नंबर पर है. लगातार चार बार कृषि कर्मण अवार्ड मिल चुका है. किसानों को एक लाख रूपये देकर 90 हजार रूपये लौटाने जैसी ऋण सुविधा मिली है. आज 95 प्रतिशत मध्यप्रदेश कैशलेस हो चुका है और अन्य राज्यों के लिये रोल मॉडल बन गया है. उन्होंने कहा कि यह मुख्यमंत्री की ईमानदारी, मन की शुद्धता, प्रामाणिकता और लोक सेवा करने की प्रतिबद्धता से संभव हुआ है.
इधर,सहकारिता विभाग द्वारा डिजिटल इंडिया अभियान में योगदान देते हुए सहकारी क्षेत्र में देश के पहले वॉलेट सहकार बटुआ का शुभारंभ किया गया. भोपाल कॉआपरेटिव बैंक को ऑफलाईन लेन-देन की सुविधा देने के लिये एसएमएस आधारित प्लेटफार्म का भी शुभारंभ किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *