10 घंटे लगेंगे दिल्ली पहुंचने में- भारत के उभरने से नुकसान नहीं

नई दिल्ली,चीन ने मीडिया के जरिए भारत को धमकाने की कोशिश की है. एक ट्वीट के जरिए चीन के सरकारी टेलीविजन के हवाले से कहा गया है कि अगर भारत और चीन के बीच युद्व हुआ तो उसके सैनिक 10 घंटे में पैराशूट के जरिए नई दिल्ली पहुंच जाएंगे. जबकि 48 घंटों में वह मोटर के जरिए दिल्ली पहुंच जाएगा.
उधर,देश के विदेश सचिव जयशंकर ने कहा कि चीन को यह बात समझनी चाहिए कि भारत की उभरती छवि से उसे कोई नुकसान नहीं होगा. विदेश सचिव का बयान एैसे समय पर आया है जबकि चीन से कई मुद्दों पर भारत के मतभेद बढ़े है.
उन्होंने कहा किचीन को एक-दूसरे की संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए. वह बुधवार को दूसरे रायसीना डायलॉग को संबोधित कर रहे थे. चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर पर विरोध जताते हुए उन्होंने कहा कि भारत को इस परियोजना से ऐतराज है. क्योंकि यह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से होकर जाता है. जो कि भारत का क्षेत्र है. जिस पर पाकिस्तान का गलत ढंग से किया गया कब्जा है. उन्होंने कहा कि परियोजना भारत से सलाह-मशविरा किए बगैर शुरु की गई है. इसीलिए हमारी चिंताएं स्वाभाविक ही हैं. उन्होंने आतंकवाद को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया. जबकि चीन के साथ रिश्तों पर उनका मानना था कि दोनों तरफ लोगों के बीच रिश्ते अच्छे हुए हैं. हालांकि कुछ बातों पर मनभेद से संबंधों में तल्खी आई है.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *