जाधव-कोहली की धमाकेदार पारी से भारत जीता

पुणे, भारत इंगलैंड के बीच पुणे में खले गए पहले वन डे मैच में भारत ने 11 गेंद पहले इँगलैंड को 3 विकेट से शिकस्त दे दी. कप्तान विराट कोहली और केदार जाधव के शतकों की बदौलत भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले वन-डे मैच में दबाव से उबरने के बाद वापसी कर मैच जीत लिया.
कोहली ने 122 और जाधव ने 120 रनों की पारी खेली. हालांकि भारत ने अपने तीन विकेट जल्दी गंवा दिये थे. उसके बाद विराट कोहली ने शतक लगाते हुये 31.5 ओवर में शतक जड़ दिया. उसके बाद जाधव ने शानदार बल्लेबाजी करते हुये 93 रन की नाबाद पारी खेलते हुये विराट का साथ बखूबी निभाया. विराट कोहली ने 115 रन 99 गेंद पर खेलते हुये पूरे किये. इसमें पांच छक्के और सात चौके शामिल हैं. जबकि जाधव ने दो छक्के 11 चौके लगाते हुये 66 गेंद पर अपना शतक पूरा किया. अन्त में हार्दिक पंडय़ा ने 40 रन की बेहतरीन पारी खेल भारत को जीत दिलाई.
इसके पहले जेसन रॉय (73), जो रूट (78) और बेन स्टोक्स (62) के शानदार अर्धशतकों से इंग्लैंड ने भारत को पहले वनडे में आज रिकार्डतोड़ प्रदर्शन करते हुये सात विकेट पर 350 रन बनाकर भारतीय जमीन पर अपना सबसे बड़ा स्कोर बना दिया.
इंग्लैंड का इससे पहले भारतीय जमीन पर सबसे बड़ा स्कोर आठ विकेट पर 338 रन था जो उसने 27 फरवरी 2011 को बेंगलुरू में बनाया था. इंग्लैंड की टीम इस बार इस स्कोर से 12 रन आगे निकल गयी. यह चौथा मौका है जब इंग्लैंड ने भारतीय जमीन पर 300 से ज्यादा रन बनाये हैं. इंग्लिश बल्लेबाजों ने भारतीय कप्तान विराट कोहली के टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने के फैसले को सिरे से गलत साबित करते हुये 350 रन ठोक डाले. भारतीय गेंदबाजों में हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह सबसे सफल रहे. पांड्या ने नौ ओवर में 46 रन पर दो विकेट, बुमराह ने 10 ओवर में 79 रन पर दो विकेट, उमेश यादव ने सात ओवर में 63 रन पर एक विकेट और रवींद्र जडेजा ने 10 ओवर में 50 रन पर एक विकेट लिया. टेस्ट सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन खाली हाथ रहे. पर उन्होंने अन्त शानदार छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *