गौरव’ है हमारा ‘गौरव’: ऋषि शुक्ला

जबलपुर,मध्यप्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर आए राज्य के पुलिस प्रमुख ऋषिकुमार शुक्ला ने कटनी के स्थानांतरित पुलिस कप्तान गौरव तिवारी के बारे में कहा कि गौरव हमारा गौरव है. जहां हवाला कारोबार की बात है तो उसकी निष्पक्ष जांच कराई जाएगी.
तिवारी के तबादले और उससे उठे आक्रोश पर उन्होंने ज्यादा कुछ बोलने से इंकार किया अलबत्ता यह दोहराया कि इस हवाला कांड की निष्पक्ष जांच होगी. हालांकि कटनी एसपी के तबादले पर कुछ ज्यादा न बोलते हुए उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि गुरुवार को नए पुलिस कप्तान अपना पदभार ग्रहण कर लेंगे. उन्होंने यहां पुलिस अधिकारियों की बैठक में कहा कि अपराधों की रोकथाम, साइबर क्राइम क्राइम पर अंकुश और नक्सलवाद जैसी घटनाओं को रोकना मोहकमे के सामने एक बड़ी चुनौती है, इसके अलावा महिलाओं के साथ होने वाले अपराध एवं मादक पदार्थों की तस्करी, सडक़ हादसों में लोगों की मौत भी चिंता का विषय है. उन्होंने पुलिस अधिकारियों को बिना किसी दबाव में आए निष्पक्ष कार्यवाही कर पीडि़त पक्ष को न्याय दिलाने हर संभव प्रयास की बात कही. शहर में हालहीं में हुए कांग्रेस नेता राजू मिश्रा व कुख्यात आरोपी कुक्कू पंजाबी हत्याकाण्ड की जांच का फीडबैक भी डीजीपी ने लिया इसी प्रकार कटनी एसपी गौरव तिवारी के तबादले के बाद चल रहे जनान्दोलन के बारे में पूरी जानकारी लेते हुये अपडेट देते रहने की बात कही.
इधर,डीजीपी शुक्ला ने कहा कि नोटबंदी के बाद कैशलेस और ई-पेमेंट में होने वाले फर्जीवाड़े पर भी पुलिस का ध्यान है कैशलेस और ई-पेमेंट व्यवस्था से सायबर क्राईम की संभावनाएं ज्यादा है. इसलिए हमारी प्राथमिकता होगी कि अगले तीन महिनों में प्रत्येक थानों में सायबर तकनीकी विशेषज्ञ उपलब्ध कराए जाएं.
सरकार की मंशा जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि नर्मदा नदी से रेत के अवैध उत्खनन को रोका जाएगा. मादक पदार्थ और अवैध शराब के खिलाफ भी कठोरता से कार्रवाई की जाएगी. हम अपने युवाओं को पंजाब के युवाओं जैसा नहीं बनने देंगे. उन्होंने स्वीकार किया कि उड़ीसा की सीमा से मादक पदार्थो की तस्करी हो रही है. इसी तरह नक्सलवाद से हमारी सीमाएं सुरक्षित रहें इसके लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं
ब्यौरा न देने पर नहीं मिलेगी पदोन्नति
संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक न करने के सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि जो आईपीएस अधिकारी इस वर्ष अपनी संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक नहीं करते हैं। उन्हें किसी तरह की पदोन्नति या क्रमोन्नति नहीं दी जाएगी. उन्होंने यह भी बताया कि पुलिस वेलफेयर के काफी योजनाएं चल रही है. वहीं पुलिस अधिकारियों की अपराधियों से सीधी सांठगांठ के सवाल पर उन्होंने बताया कि अगर ऐसा हो रहा हैं तो उन पुलिस अधिकारियों को चिन्हित कर उनके उपर कठोरता से कार्रवाई की जाएगी.
येे रहे मौजूद
आईजी डी. श्रीनिवास राव, डीआईजी जबलपुर बी. एस. चौहान, बालाघाट तथा एसपी जबलपुर एमएस सिकरवार सहित सिवनी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, व अन्य जिलों के एसपी व अन्य आला अधिकारी मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *