उप्र समेत पांच राज्यों में बजा चुनावी बिगुल यूपी में सात चरणों में वोट

पांचों राज्यों में 11 मार्च को वोटों की गणना
नई दिल्ली,राजनीतिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण उप्र सहित पांच राज्यों के चुनावी कार्यक्रम का बुधवार को चुनाव आयोग ने कार्यक्रम जारी कर दिया है. इसी के साथ पांचों राज्यों में आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई है.यूपी में सात चरणों में फरवरी से मार्च तक वोट ड़ाले जाएंगे जबकि वोटों की गिनती और परिणाम पांचों राज्यों के एक साथ 11 मार्च को घोषित किए जाएंगे.
आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पांच राज्यों के चुनावी कार्यक्रम का ऐलान किया. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा मेंचुनाव कराए जाएंगे. इन पांच राज्यों में 690 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे. 5 राज्यों में 16 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे. सभी को आईकार्ड दिए जाएंगे. 1 लाख 85 हजार पोलिंग स्टेशन होंगे. हर वोटर को रंगीन पर्ची दी जाएगी. पोलिंग बूथ के बाहर सभी जानकारियों पोस्टर पर दी जाएंगी. इस पर नियमों का उल्लेख होगा. बूथ पर वोटर्स की मदद के लिए गाइड होंगे. वोटर को फोटो वाली वोटर स्लिप मिलेगी.
मुख्य चुनाव आयुक्त ने नसीम जैदी ने कहा कि गोपनीयता बनाए रखने के लिए 30 इंच ऊंची स्टील और अन्य सामग्री से बनी छोटी केबिन का इस्तेमाल किया जाएगा. ईवीएम में उम्मीदवारों की तस्वीर होगी. दिव्यांग वोटरों के लिए अलग से व्यवस्था होगी. 690 में से 133 सीटें सुरक्षित हैं.
इस बार उम्मीदवारों को नॉमिनेशन पेपर पर फोटो लगाना अनिवार्य किया गया है. उनको भारत का नागरिक होना चाहिए. उनको शपथ पत्र देना होगा. चुनाव प्रचार के दौरान ध्वनि प्रदूषण और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली सामग्रियों पर प्रतिबंध होगा. रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउड स्पीकर पर रोक रहेगी. उम्मीदवारों को बताना होगा कि कोई बकाया नहीं है. बैंक में खाते खुलवाने होंगे. 20 हजार से ज्यादा खर्च करने पर चैक से पेमेंट करना होगा. यूपी, उत्तराखंड और पंजाब में उम्मीदवार 28 लाख खर्च करपाएंगे, जबकि गोवा और मणिपुर में 20 लाख खर्च करपाएंगे.
कहां कब चुनाव
पांचों राज्यों में एक साथ चुनाव होंगे. गोवा में 5 फरवरी को चुनाव होंगे, पंजाब में भी 4 फरवरी को चुनाव होंगे. गोवा में नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 14 जनवरी होगी. उत्तराखंड में 15 फरवरी को चुनाव होंगे. मणिपुर में दो चरणों में चुनाव होंगे. 4 और 8 मार्च को होगी वोटिंग. यूपी में 7 चरणों में होंगे चुनाव. पहले चरण में 73 सीटों पर मतदान 11 फरवरी को होगा. दूसरे चरण में 67 सीटों पर मतदान 15 फरवरी को होगा. तीसरे चरण में 69 सीटों पर 19 फरवरी को मतदान होंगे. चौथे चरण में 53 सीटों में 23 फरवरी को वोटिंग होगी. पांचवे चरण में 52 सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होंगे. छठे चरण में 49 सीटों पर 4 मार्च को वोटिंग होगी. सांतवें चरण की वोटिंग 8 मार्च को होगी, इसमें 40 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. 11 मार्च को पांचों राज्यों के नतीजे घोषित किए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *