गुजरात में ग्राम पंचायत चुनावों में भाजपा समर्थित उम्मीदवार जीते

गांधीनगर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृहराज्य गुजरात में ग्राम पंचायत चुनाव के लिए मतगणना आज जारी है और करीब एक चौथाई परिणाम तथा रूझान गैर दलीय आधार पर हुए इन चुनावों में सत्तारूढ भारतीय जनता पार्टी समर्थित प्रत्याशियों के बडे पैमाने पर जीत का संकेत दे रहे हैं. गैर दलीय आधार पर हुए इन चुनावों में इवीएम की बजाय बैलेट पत्रों का इस्तेमाल किया गया था. 10200 से अधिक ग्राम पंचायतों में से करीब नौ हजार में 27 दिसंबर को चुनाव हुए थे. इसमें अब तक का सर्वाधिक रिकार्ड 80.12 प्रतिशत मतदान हुआ था जो पिछली बार के 77 प्रतिशत से अधिक था. सरपंच पद के लिए एक हजार चार सौ से अधिक उम्मीदवार पहले ही सरकार की समरस योजना के तहत निर्विरोध चुने गये थे. बडी संख्या में वार्ड सदस्य भी निर्विरोध चुने गये थे.
राज्य भर में दो सौ से अधिक स्थानों पर 1600 से अधिक केंद्रों पर हो रही मतगणना के दौरान दोपहर बाद तक करीब दो हजार परिणाम आ चुके हैं और सारे नतीजे देर शाम अथवा रात तक आने की उम्मीद है. इनमें बढी संख्या में भाजपा समर्थित उम्मीदवारों की जीत हुई है. उधर सत्तारूढ भाजपा ने दावा किया है कि इसके समर्थित 80 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवारों की जीत होगी. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता भरत पंडया ने कहा कि आज के परिणाम नोटबंदी के केंद्र सरकार के निर्णय तथा ग्रामीण विकास की नीति को लोगों का भारी समर्थन दर्शा रहे हैं. उन्होंने कहा कि लोगों ने केंद्र की मोदी सरकार तथा राज्य की विजय रूपाणी सरकार दोनो की नीतियों का भरपूर समर्थन किया है.
भाजपा के प्रदेश कार्यालय श्रीकमलम में विजेता समर्थित उम्मीदवारों के साथ पार्टी ने जश्न मनाया . इस मौके पर मिठाइयां बांटी गयी और‘बार-बार मोदी’के नारे लगाये गये. श्री पंडया ने कहा कि मतदान का भारी प्रतिशत विपक्षी कांग्रेस की ओर से सरकार की लोकप्रिय नीतियों के प्रति नकारात्मक प्रचार का भी परिणाम है. उन्होंने कहा कि भाजपा अपने समर्थित सरपंचों की एक बैठक आने वाले समय में बुलायेगी.
इस बीच कई स्थानों पर विजेता प्रत्याशियों और उनके समर्थकों ने कहा कि नोटबंदी से हुई तकलीफ के बावजूद लोगों ने श्री मोदी की नीतियों में विश्वास जताते हुए भाजपा समर्थित प्रत्याशियों का साथ दिया है.
उधर मतगणना के बीच वडोदरा, अरवल्ली और सूरत के किम आदि स्थानों पर इस दौरान समर्थकों और प्रत्याशियों के बीच झडप की सूचनाएं भी मिली है.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *