लोढ़ा ने 30% पर नेताओं के बदले नोट

करोड़ों के नोट बदलने के मामले में हिरासत में लिए गए गुजरात के व्यापारी पारसमल लोढ़ा से ईडी ने लंबी पूछताछ की है. उसने  पूछताछ के दौरान अब तक रोहित टंडन, शेखर रेड्डी और तमिलनाडु के सात बिज़नेसमैन समेत कई नेताओं से  सम्पर्क की बात क़बूली है.

लोढा को बीते बुधवार को मुंबई एयरपोर्ट से उस वक्त हिरासत में लिया गया था, जब वह विदेश भागने की फिराक में था. ईडी  ने गुरुवार को उसे दिल्ली की साकेत कोर्ट में पेश कर पूछताछ के लिए रिमांड मांगा था. पूछताछ के दौरान उसने बताया कि अब तक कुल 11 करोड़ रूपये के पुराने नोटों को नए नोटों मे बदला है. नई करेंसी पारसमल को दूसरे लोगों से मिलती थी, जो बैंक और हवाला कारोबार में शामिल हैं.

पूछताछ में ईडी को पता चला कि पारसमल पुरानी करेंसी को 30 प्रतिशत कमीशन पर बदलता था. उसके संबंध विदेशी हवाला कारोबारियों से भी हैं. हाल ही वो पुरानी करेंसी की बड़ी खेप को बदलवाने के लिये दुबई जाने वाला था.

ईडी को पता चला कि पारसमल गिरफ़्तारी से पहले मलेशिया जाने की फ़िराक़ मे था. जहां उसे पुरानी करेंसी बदलने के दो काम मिले थे, उसी के लिये वह जा रहा था. लोढ़ा ने दिल्ली और साउथ के कुछ नेताओं के पैसे भी बदले हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *