ऑस्ट्रेलिया को हराकर इंग्लैंड ने वन डे सीरीज जीती

सिडनी,जोस बटलर के शानदार शतक से इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को एशेज क्रिकेट सीरीज के तीसरे एकदिवसीय मैच में 16 रनों से हराकर पांच मैच की सीरीज़ 3-0 से अपने नाम कर ली है। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 302 रन बनाए थे। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम 50 ओवर में 286 रन ही बना पाई।
कंगारुओं की ओर से एरोन फिंच ने 62, मिटशेल मार्श ने 55 व मार्कस एसटोनिस ने 56 रन बनाये। कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 45 रन बनाये पर अन्य बल्लेबाजों की नाकामी से मैच उनके हाथों से निकल गया। इंग्लैंड की ओर से मार्क वुड, वोक्स और राशिद ने दो-दो विकेटलिए। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने की अजेय बढ़त बनाते हुए सीरीज़ भी अपने नाम कर ली। इंग्लैंड की तरफ से विकेटकीपर बल्लेबाज़ बटलर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया । बटलर के एकदिवसीय करियर का ये पांचवां शतक रहा।
इस मैच में मेजबान कंगारुओं ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। इंग्लैंड की ओर से बटलर ने नाबाद 100 रन की पारी खेली और उनकी इस पारी की बदौलत ही मेहमान टीम 300 से ज्यादा रन बनाने में सफल रही। बटलर ने 83 गेंदों का सामना करते हुए शतक बनाया। इस पारी के दौरान उन्होंने 6 चौके और 4 छक्के लगाये। बटलर जब क्रीज़ पर आए थे। उस समय इंग्लैंड टीम ने 22.2 ओवर में 4 विकेट पर 107 रन बनाये थे। इसके बाद बटलर ने पहले कप्तान मोर्गन के साथ मिलकर 62 रन की साझेदारी की। मोर्गन 41 रन बनाकर आउट हो गए, तो बटलर और मोइन अली के बीच 17 रन की साझेदारी हुई। मोइन के आउट होने बाद क्रिस वोक्स और बटलर ने नाबाद 113 रन की साझेदारी कर अपनी टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया।
मोर्गन ने बनाया रिकार्ड
वहीं इस मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाज इर्यान मोर्गन ने व्यक्तिगत तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग इंगलैंड के खिलाफ एकदिवसीय प्रारुप में 1598 रन बनाकर शीर्ष पर चल रहे थे पर गाबा एकदिवसीय में मोर्गन ने अपनी 40 रन की पारी के दौरान ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज खिलाड़ी को पीछे छोड़ दिया। मोर्गन के अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में 1649 रन हो गये हैं।
पोंटिंग ने 45 मैच खेलकर इंग्लैंड के खिलाफ इतने रन बनाए थे जबकि मोर्गन ने इसे 39 मैचों में ही पार कर लिया।
मोर्गन ने इंगलैंड के लिए 2009 में डेब्यू किया था। मोर्गन अब तक इंग्लैंड के लिए 170 वनडे खेल चुके हैं। इसमें वह 10 शतक और 29 अर्धशतक के साथ 5120 रन बना चुके हैं। उनके पास इंग्लैंड के लिए एकदिवसीय प्रारुप में सबसे ज्यादा रन बनाने का मौका है। उनसे आगे इयान बैल ही चल रहे हैं। बैल ने इंग्लैंड के लिए 161 मैचों में खेलकर 5416 रन बनाए थे। इसमें चार शतक और 35 अर्धशतक भी शामिल थे। अब बैल का रिकॉर्ड तोडऩे के लिए मोर्गन को केवल 297 रन की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *