रोहित बल्लेबाजी की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष दस में आये,गेंदबाजी में अश्विन तीसरे नंबर पर

नई दिल्ली,टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने आईसीसी की ताजा टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष दस में पहुंच गये हैं। रोहित ने इंग्लैंड के साथ सीरीज में शानदार प्रदर्शन के साथ ही छह पायदान की लंबी छलांग लगाते हुए अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ आठवीं रैंकिंग हासिल की है।
रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के शानदार बल्लेबाजी के कारण यह रैंकिग हासिल की है। दिन-रात्रि के तीसरे टेस्ट में भी रोहित ने 66 रनों की शानदार पारी खेली थी।
साल 2019 में टेस्ट क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज उतरने के बाद रोहित ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं इससे पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे में वह बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे थे।
रोहित के कुल 742 रेटिंग अंक हैं जबकि अक्टूबर 2019 में उनका रेटिंग अंक 722 थे और वह उस समय वह 10वें स्थान पर थे।
वहीं तीसरे टेस्ट में शानदार गेंदबाजी करने वाले भारतीय टीम के अनुभवी स्पिनर आर अश्विन और युवा स्पिनर अक्षर पटेल की रैंकिंग की बेहतर हुई है। तीसरे मैच में कुल 11 विकेट लेने वाले स्पिन गेंदबाज अक्षर और अश्विन भी रैंकिंग में ऊपर आये हैं। अश्विन एक स्थान के लाभ के साथ ही चौथे से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि अक्षर 38वें नंबर पर आ गए हैं। वहीं इंग्लैंड के स्पिनर जैक लीच भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट में चार विकेट लेने के साथ ही पहली बार शीर्ष 30 खिलाड़ियों में आ गये हैं। वह तीन स्थान के सुधार के साथ गेंदबाजों की रैंकिंग में 28वें स्थान पर हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट गेंदबाजी रैंकिंग में 72वें और ऑलराउंडर रैंकिंग में न्यूजीलैंड के टिम साउदी के साथ संयुक्त रूप से 13वें स्थान पर आ गए हैं। रुट ने तीसरे टेस्ट में पांच विकेट लिए थे जबकि पहले टेस्ट में दोहरा शतक लगाय था।
महिला वर्ग में मंधाना, मिताली शीर्ष दस में शामिल
गेंदबाजी में झूलन पांचवें स्थान पर बरकरार
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय महिला टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना दो स्थान के नुकसान के साथ ही छठे स्थान पर फिसल गई है जबकि झूलन गोस्वामी गेंदबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर कायम है। वहीं एक अन्य अनुभवी भारतीय खिलाड़ी मिताली राज 687 अंक के साथ नौवें स्थान पर हैं और बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष 10 में शामिल दूसरी भारतीय बल्लेबाज हैं। मंधाना के 732 अंक हैं।
ऑलराउंडर महिला खिलाड़ियों की सूची में भारत की दीप्ति शर्मा 359 अंक के साथ चौथे स्थान पर बनी हुई हैं। ऑस्ट्रेलिया की एलिस पैरी शीर्ष पर चल रही हैं।
दूसरी ओर इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज टैमी ब्युमोंट न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में 2-1 की जीत के दौरान शानदार प्रदर्शन से पांच स्थान की छलांग के साथ नंबर एक पर पहुंच गई हैं। टैमी ने वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर और न्यूजीलैंड की ऐमी सेटरथवाइट जैसी खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा और दूसरे स्थान पर कायम ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिंग पर 16 अंक की बढ़त बना ली है। झूलन (691), पूनम यादव (679), शिखा पांडे (675) और दीप्ति शर्मा (639) गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में शामिल हैं। ये सभी अपनी पिछली रैंकिंग पर बरकरार हैं। ऑस्ट्रेलिया की जेस जोनासेन 804 अंक के साथ शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं। उनके बाद उनकी हमवतन मेगन शूट (735) का नंबर आता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *