प्याज घोटाले में निलंबित GM के खिलाफ दर्ज होगा आपराधिक प्रकरण, फिर PDS दुकानों से बिकेगी प्याज

भोपाल, नागरिक आपूर्ति निगम के महाप्रबंधक श्रीकांत सोनी को प्याज खरीदी में बिचौलियों को लाभ पहुंचाने के लिए पांच लाख रुपए की मांग करने के आरोप में निलंबित कर दिया गया। वहीं सूत्र कहतेहैं कि जांच के बाद उनके खिलाफ जल्द ही अपराधिक प्रकरण दर्ज किये जाने की तैयारी की जा रही है| बिचौलियों से साठगांठ की वीडियो क्लीपिंग सोशल मीडिया पर वायरल जाने पर निगम के प्रबंध संचालक विकास नरवाल ने यह निलंबन की कार्रवाई की।

स्टिंग के जरिए वीडियों में आपूर्ति निगम के महाप्रबंधक श्रीकांत सोनी के अलावा बिचौलिये व्यापारी और मंडी के कुछ लोगों की साठगांठ दिखाई गई। सूत्र बताते हैं कि ये रिकॉर्डिंग भोपाल स्थित निगम मुख्यालय के अलावा भोपाल करोंद मंडी, बैतूल, शाजापुर, गुना में की गई। सोनी के निलंबन आदेश में बताया गया कि शासन द्वारा किसानों से आठ रुपए प्रति किलोग्राम में खरीदी जा रही प्याज को ये लोग दो रुपए दस पैसे में व्यापारियों को बेचने का प्रयास कर रहे थे। सोनी ने इसके बदले व्यापारियों से पांच लाख रुपए की मांग की। निगम प्रबंधन ने माना कि इससे निगम की छवि धूमिल हुई। सोनी को मप्र सिविल सेवा (आचरण) नियम 1965 के नियम 3 के प्रावधानों के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया।
शहर में किसानों से 8 रुपए किलो में खरीदी गई प्याज पीडीएस यानी राशन दुकानों पर दो रुपए किलो बेची जानी थी, लेकिन यहां पर एक बार 54 हजार क्विंटल की डिलेवरी दी गई ताकि वह आम जनता को दो रुपए किलो प्याज मिले सके, लेकिन अफसरों ने जानबूझकर दोबारा मांग के बाद भी राशन दुकानों को प्याज नहीं दी, जबकि 40 हजार क्विंटल प्याज मौजूद थी। अब शाजापुर कांड खुलने के बाद फिर से राशन दुकानों को प्याज दी जा रही है। जीएम के स्टिंग आॅपरेशन के खुलासे के बाद राजधानी में इसका असर यह हुआ कि राजधानी में करोद मंडी में रखी करीब 40 हजार क्विंटल प्याज को व्यापारियों को देने की बजाय अब पीडीएस दुकानों के माध्यम से आम जनता को दी जाएगी। इसके लिए देर रात आदेश जारी हुए हैं। गुरुवार से परिवहन के माध्यम से फिर पीडीएस दुकानों में प्याज पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है। संभवत: दोपहर बाद शहर के राशन दुकानों से प्याज बांटने का काम फिर से शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *